नई दिल्ली। हाल ही में कप्तानी से हटाए गए दिल्ली के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने रविवार को सैयद मुश्ताक अली टी20 उत्तर क्षेत्र के मैच में हिमाचल प्रदेश के खिलाफ 32 गेंद में शतक बना नया भारतीय रिकॉर्ड बनाया. पंत की 38 गेंद में नाबाद 116 रन की पारी से दिल्ली ने बिना किसी नुकसान के महज 11.4 ओवर में 145 रन के लक्ष्य को हासिल कर हिमाचल प्रदेश पर 10 विकेट से जीत हासिल की. इस दौरान उन्होंने 12 छक्के और आठ चौके लगाए. उनकी पारी इतनी असरदार थी कि दूसरी छोर पर गौतम गंभीर दर्शक की तरह खड़े रहे.

गंभीर ने 33 गेंद में 30 रन बनाए. टी20 मैच में सबसे कम गेंद में शतक बनाने के मामले में पंत सिर्फ वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल से पीछे है. गेल ने इंडियन प्रीमियर लीग 2013 के मैच में पुणे वारियर्स के खिलाफ यह कारनामा महज 30 गेंद में पूरा किया था.

पंत ने इस तरह रोहित शर्मा को भी पीछे छोड़ दिया जिन्होंने पिछले माह श्रीलंका के खिलाफ इंदौर मे खेले गए टी20 मैच में 35 गेंद में सैकड़ा लगाया था. 

विराट कोहली पर वीरेंद्र सहवाग का हमला, कहा- सेंचुरियन टेस्ट में हारे तो खुद को बाहर कर लेना

विराट कोहली पर वीरेंद्र सहवाग का हमला, कहा- सेंचुरियन टेस्ट में हारे तो खुद को बाहर कर लेना

पंत की बल्लेबाजी से फिरोजशाह कोटला मैदान में मौजूद दर्शकों के साथ क्रिकेटर युवराज सिंह भी अचंभित हो गए. युवराज यहां पंजाब के मैच के लिए पहुंचे हैं. युवराज ने ट्वीट किया, ‘‘अभी @ऋषभपंत777 के कमाल के शॉट और रोमांचक शतक बनते देखा.’’

दिल्ली की यह चार मैचों में तीसरी जीत है. उनका आखिरी लीग मैच सेना के खिलाफ मंगलवार को है. इस टूर्नामेंट में पंत शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. जम्मू कश्मीर के खिलाफ पिछले मैच में उन्होंने 33 गेंद में 55 रन की पारी खेली.

इससे पहले निखिल गंगता के 40 रन के दम पर हिमाचल प्रदेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 144 रन बनाए जिसके जवाब में दिल्ली ने 11.4 ओवर में बिना किसी नुकसान के 148 रन बना लिए.