आईपीएल 2017 के फाइनल में रविवार को मुंबई इंडियंस और राइजिंग पुणे सुपरजाएंट के बीच खिताब जीतने के लिए भिड़ंत होगी. ये इस सीजन में इन दोनों टीमों के बीच चौथा मुकाबला होगा और इससे पहले के तीनों मुकाबलों में जीत पुणे सुपरजाएंट के नाम रही है. ऐसे में मुंबई के लिए चुनौती बेहद मुश्किल रहने वाली है.

इस आईपीएल में दोनों टीमों का प्रदर्शन
राइजिंग पुणे सुपरजाएंट ने पिछले सीजन की असफलता को पीछे छोड़ते हुए इस सीजन में शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बनाई है. पुणे ने 14 लीग मैचों में से 9 में जीत हासिल करते हुए प्लेऑफ में जगह बनाई और फिर मुंबई को पहले क्वॉलिफायर में मात देते हुए फाइनल में जगह बनाई. स्मिथ के नेतृत्व में पुणे की टीम ने धीमी शुरुआत के बाद रफ्तार पकड़ी और बिल्कुल सही समय पर लय में आते हुए फाइनल में जगह बना ली.

वहीं मुंबई की टीम इस सीजन में खिताब जीतने की सबसे प्रबल दावेदार मानी जा रही है क्योंकि उनके पास सबसे संतुलित टीम है. मुंबई ने लीग मैचों में 14 में से 10 मैच जीतते हुए पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहते हुए प्लेऑफ में जगह बनाई. पहले क्वॉलिफायर में पुणे के खिलाफ मिली शिकस्त से उबरते हुए दूसरे क्वॉलिफायर में मुंबई की टीम एक चैंपियन की तरह खेली और कोलकाता नाइटराइडर्स को महज 107 रन पर समेटते हुए 33 गेंदें बाकी रहते हुए 6 विकेट एकतरफा जीत दर्ज की.

पुणे ने अपने पहले चार मैचों में से सिर्फ एक मैच में जीत हासिल कर पाई थी लेकिन इसके बाद अगले 11 मैचों में से 9 में जीत हासिल करते हुए फाइनल में जगह बनाई. वहीं मुंबई ने अपने पहले 11 में से 9 मैच जीते लेकिन उसके बाद अगले 5 में से सिर्फ दो मैच ही जीत पाई.

मुंबई vs पुणे
आईपीएल में इन दोनों टीमों के बीच कुल 5 मैच खेले गए हैं जिनमें से पुणे ने 4 मैच जीते हैं जबकि मुंबई को सिर्फ एक मैच में जीत मिली है.

इस सीजन में इन दोनों के बीच खेले गए तीनों ही मैच पुणे ने जीते हैं.

खास बातः
आईपीएल के अब तक खेले गए नौ फाइनल में से छह में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है. मुंबई इंडियंस ने भी अपने दोनों आईपीएल खिताब पहले बैटिंग करते हुए ही जीते हैं.

दोनों टीमों के इन खिलाड़ियों पर रहेंगी निगाहें:
दोनों ही टीमों के पास मैच विनर खिलाड़ियों की भरमार है. मुंबई के पास पार्थिव पटेल और लेंडल सिमंस के रूप में खतरनाक ओपनिंग जोड़ी है. इसके बाद उनके पास कप्तान रोहित शर्मा, नीतीश राणा पंड्या भाई हार्दिक और क्रुनाल की जोड़ी है. वहीं गेंदबादी में उनके पास जसप्रीत बुमराह, कर्ण शर्मा और मिशेल मैक्लेंघन और मिशेल जॉनसन जैसे बेहतरीन गेंदबाज हैं. ये देखना दिलचस्प होगा कि मुंबई मैक्लेंघन और जॉनसन में से किसे मौका देती है.

वहीं पुणे के पास शानदार फॉर्म में चल रहे राहुल त्रिपाठी और अजिंक्य रहाणे की जोड़ी है. उसके बाद शानदार फॉर्म में रहे कप्तान स्टीव स्मिथ, एमएस धोनी, मनोज तिवारी जैसे बल्लेबाज हैं. पुणे की नजरें धोनी पर होंगी जो अंतिम ओवरों में धमाकेदार बैटिंग करने के लिए जाने जाते हैं. गेंदबाजी में उनके पास जयदेव उनादकट, शार्दुल ठाकुर, डेन क्रिस्चियन और एडम जंपा जैसे फॉर्म में चल रहे गेंदबाज हैं.

मैच का समयः रात 8 बजे

मैच स्थानः राजीव गांधी इंटरनेशल स्टेडियम, हैदराबाद

दोनों टीमों इस प्रकार हैं:

राइजिंग पुणे सुपरजाएंटः

स्टीव स्मिथ (कप्तान), एमएस धोनी, आर अश्विन, मयंक अग्रवाल, बाबा अपराजित, अंकुश बैंस, अंकित शर्मा, रजत भाटिया, दीपक चाहर, डेनियल क्रिस्चियन, राहुल चाहर, अशोक डिंडा, फाफ डु प्लेसिस, लोकी फर्गुसन, उस्मान ख्वाजा, जसकरण सिंह, सौरभ तिवारी, बेन स्टोक्स, मिलिंद टंडन, मनोज तिवारी, जयदेव उनादकत, एडम जंपा, राहुल त्रिपाठी, शार्दुल ठाकुर.

मुंबई इंडियंस:
रोहित शर्मा (कप्तान), निकोलस पूरन, मिशेल जॉनसन, के गौतम, करण शर्मा, सौरभ तिवारी, ए गुणारत्ने, के खेजरोलिया, कीरोन पोलार्ड, लसिथ मलिंगा, हरभजन सिंह, अंबाती रायुडू, जसप्रीत बुमराह, श्रेयस गोपाल, लेंडल सिमंस, विनय कुमार, पार्थिव पटेल, मिशेल मैक्लेंघन, नीतीश राणा, सिद्धेश लाड, जे सुचित, हार्दिक पंड्या, जोस बटलर, टिम साउदी, जितेश शर्मा, क्रुनाल पंड्या, दीपक पुनिया.