नई दिल्ली. कोलकाता के ईडन गार्डन्स में भारत-श्रीलंका के बीच होने वाली तीन टेस्ट सीरीज का पहला मैच गुरुवार को खेला जाएगा. श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में भी भारत के स्टार ओपनर रोहित शर्मा खेल रहे हैं. श्रीलंका के खिलाफ मैच से पहले रोहित के ऐतिहासिक रिकॉर्ड की यादें ताजा हो गई हैं. रोहित शर्मा ने 13 नवंबर के दिन ही श्रीलंका के खिलाफ 264 रन बनाकर एक बेहतरीन रिकॉर्ड अपने नाम किया था. साल 2014 में रोहित ने यह अविस्मरणीय पारी खेली थी. रोहित के इस रिकॉर्ड को आज भी कोई तोड़ नहीं सका है. 

फिटनेस को लेकर कोहली हुए सख्त, भारतीय क्रिकेटरों को अब देना पड़ रहा है यह टेस्ट

फिटनेस को लेकर कोहली हुए सख्त, भारतीय क्रिकेटरों को अब देना पड़ रहा है यह टेस्ट

264 रन बनाकर इंडियन क्रिकेट टीम के हिटमैन कहे जाने वाले रोहित शर्मा वन डे क्रिकेट में डबल सेंचुरी मारने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी बन गए थे. दिलचस्प बात ये है कि वह मैच भी श्रीलंका के खिलाफ ही था. श्रीलंका के थिसारा परेरा ने शुरुआत में ही रोहित शर्मा का कैच छोड़ दिया था और टीम इंडिया के बल्लेबाज ने इसका पूरा फायदा उठाया. रोहित ने अपनी 264 रन की पारी में 33 चौके और 9 छक्के लगाए. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रोहित का कद इस मैच के बाद तेजी से बढ़ा.

13 नवंबर 2014 को रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ 173 बॉल पर 264 रन बनाये थे. इस मैच में उन्होंने 164 रन सिर्फ 64 बॉल में बना लिए थे. श्रीलंका के साथ खेले गए मैच में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद रोहित ने अपने साथियों को पीछे छोड़ दिया था. इससे पहले, रोहित शर्मा वन डे मैच में 209 रन का रिकॉर्ड भी बना चुके थे.

रोहित ने 209 रन का रिकॉर्ड बनाकर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को पीछे किया था. जिन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 200 रन की पारी का कीर्तिमान स्थापित किया था. सचिन तेंदुलकर ही सबसे पहले ऐसे खिलाड़ी थे जिन्होंने इस मैच के दौरान वनडे का पहला दोहरा शतक बनाया और एक नया रिकॉर्ड स्थापित किया. ये मैच साल 2010 में इंदौर में खेला गया था. 2011 में वीरेंद्र सहवाग ने सचिन का रिकॉर्ड तोड़ दिया था.

वीरेंद्र सहवाग ने इंदौर में वेस्ट इंडीज के साथ हुए वनडे मैच में 219 रन बनाए थे. साल 2013 में रोहित शर्मा ने इन दोनों धुरंधरों का रिकॉर्ड तोड़ते हुए नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया थे. सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने रोहित के इस रिकॉर्ड को खूब सराहा था.