नई दिल्ली: टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच पोर्ट एलिजाबेथ में वनडे सीरीज का पांचवां मैच खेला जा रहा है. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट खोकर 274 रन बनाए. इस दौरान टीम इंडिया के दिग्गज ओपनर खिलाड़ी रोहित शर्मा ने शानदार शतक जड़ा. यह रोहित के वनडे करियर का 17वां शतक था. उन्होंने 126 गेंदों का सामना करते हुए 115 रन बनाए. इस दौरान रोहित ने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

दरअसल रोहित ने इस शतकीय पारी के दौरान कुल 4 छक्के और 11 चौके जड़े. उन्होंने इस वनडे मुकाबले से पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 261 छक्के जड़े थे और इस मैच के चार छक्कों के साथ यह आंकड़ा 265 तक पहुंच गया. लिहाजा रोहित ने इंटरनेशनल मैच में सबसे ज्यादा छक्के मारने के मामले में सचिन को पीछे छोड़ दिया. सचिन ने अपने करियर में 264 इंटरनेशनल छक्के जड़े हैं.

मिताली के अर्धशतक से भारतीय महिला टीम ने द.अफ्रीका को हराया

टीम इंडिया की तरफ से सबसे ज्यादा इंटरनेशनल छक्के मारने का रिकॉर्ड एमएस धोनी के नाम दर्ज है. उन्होंने 338 छक्के जड़े हैं. धोनी के बाद दूसरे नंबर पर रोहित और तीसरे नंबर पर सचिन आते हैं. वहीं 251 छक्कों के साथ युवराज सिंह चौथे स्थान पर हैं.

गौरतलब है कि इंटरनेशन क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का रिकॉर्ड पाकिस्तानी खिलाड़ी शाहिद अफरीदी के नाम दर्ज है. उन्होंने 476 छक्के जड़े हैं. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज  के दिग्गज खिलाड़ी क्रिस गेल हैं. गेल ने अब तक 454 छक्के जड़े हैं और तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के बेहतरीन खिलाड़ी ब्रैंडन मैकुलम हैं. उन्होंने 398 छक्के लगाए हैं.

बता दें कि भारत और दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच खेले जा रहे सीरीज के पांचवें वनडे मैच में रोहित ने बेहतरीन शतकीय पारी खेली. वो 115 रन बनाकर लुंगी एन्गिडी की गेंद पर हेनरिक क्लासेन के कैच थमा बैठे. रोहित के आउट होने के बाद ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या बल्लेबाजी करने आए. पांड्या पहली ही गेंद पर बिना खाता खोले आउट हो गए. वो एन्गिडी की गेंद पर आउट हो गए. श्रेयस अय्यर 30 रन बनाकर एन्गिडी की गेंद पर आउट हुए. वहीं महेन्द्र सिंह धोनी भी 13 रन बनाकर एन्गिडी की गेंद पर आउट हुए.

भारत की ओर से इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी –

  1. एमएस धोनी – 338 छक्के
  2. रोहित शर्मा – 265 छक्के
  3. सचिन तेंदुलकर – 264 छक्के
  4. युवराज सिंह – 251 छक्के
  5. सौरव गांगुली – 247 छक्के