नई दिल्ली। रियलटी शो बिग बॉस का हिस्सा रह चुके पहलवान संग्राम सिंह ने शुक्रवार को पहली केडी जाधव इंटरनेशनल कुश्ती चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम कर लिया. उन्होंने तालकटोरा स्टेडियम में खेले गए मैच में अमेरिका के केविन रेडफोर्ड को मात देते हुए खिताब जीता. इस चैंपियनशिप में कुल पांच मुकाबले खेले गए थे जिनमें से चार मुकाबले पुरुष और एक मुकाबला महिलाओं का था.

रिंग में खेली जाने वाली इस कुश्ती के पहले राउंड में रेडफोर्ड ने पहले राउंड में संग्राम को बैकफुट पर धकेल दिया. हालांकि संग्राम ने दूसरे राउंड में शानदार वापसी की और इसका अंत तीन अंकों (12-9) की बढ़त लेते हुए सकारात्मक तौर पर किया. तीसरे राउंड में संग्राम ने अमेरिकी खिलाड़ी पर दबाव बनाए रखा और 16-11 की बढ़त ले ली. इस दौरान केविन ने वापसी की और अगले राउंड में अंकों के अंतर को कम कर दिया, लेकिन भारतीय खिलाड़ी अंतिम राउंड में 24-20 की बढ़त के साथ गए. आखिरी राउंड में संग्राम ने अपने विपक्षी को कोई भी मौका नहीं दिया और 27-23 से जीत हासिल की.

इससे पहले, चैंपियनशिप के पहले मुकाबले में भारत के शेपाल यादव ने हमवतन सचिन अत्री को 15-0 से मात दी. सचिन दूसरे राउंड में अपना कंधा चोटिल कर बैठे और इसी कारण वह मुकाबला पूरा नहीं कर पाए. चैंपियनशिप के दूसरे मुकाबले में काफी रोमांच देखने को मिला, लेकिन दुर्भाग्यवश इसका अंत भी पहले मुकाबले की तरह हुआ. संजय देसवाल को चौथे राउंड में पसली में चोट लगी जिसके कारण वह मुकाबला पूरा नहीं कर पाए और प्रतीक भक्त को विजेता घोषित कर दिया गया.

चैंपियनशिप के तीसरे मैच में स्टूडेंट ओलंपिक खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाले लाभांशु ऋषिकेश ने ओम प्रकाश को 18-3 से मात देते हुए मैच अपने नाम किया. चौथा मैच महिलाओं के बीच था जिसमें एकता और आकांक्षा आमने-सामने थीं. आक्रामक आकांक्षा ने मैच की शुरुआत से ही अपना दबदबा दिखाया और अपने बेहतरीन दांव के जरिए अपनी विपक्षी को पटखनी देते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम किया.