नई दिल्ली. बॉल टेंपरिंग की वजह से स्मिथ और वॉर्नर को एक के बाद एक बड़े झटके लग रहे हैं. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मारे इन दोनों खिलाड़ियों को अब IPL से भी बेसहारा होना पड़ा है. IPL की दो बड़ी फ्रेंचाईजी सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी से हटने के बाद अब ये दोनों खिलाड़ी IPL-11 में खेलते भी नहीं दिखेंगे. इस बात की जानकारी IPL के चेयरमैन राजीव शुक्ला ने दी. IPL चेयरमैन ने कहा, ”स्मिथ और वॉर्नर IPL के ग्यारहवें सीजन में नहीं खेलेंगे. इनकी जगह पर फ्रेंचाईजी दूसरे खिलाड़ी को अपनी टीम से जोड़ सकते हैं.”

 

केपटाउन टेस्ट के दौरान गेंद से छेड़छाड़ करने को लेकर स्मिथ और वॉर्नर के क्रिकेट करियर पर तलवार लटकने शुरू हो गए थे. इस कड़ी में इन पर पहला हमला इनसे ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी और उप-कप्तानी छिनकर हुआ. उसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने जांच रिपोर्ट आने के बाद इन्हें अपने कोड ऑफ कंडक्ट 2.3.5 का दोषी पाया, जिसके बाद करीब ढाई घंटे की मीटिंग के बाद ये फैसला लिया गया कि स्मिथ और वॉर्नर पर 1 साल का बैन लगाया जाए.

बॉल टेंपरिंग कांड पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का बड़ा फैसला, स्मिथ-वॉर्नर पर लगा 1 साल का बैन

बॉल टेंपरिंग कांड पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का बड़ा फैसला, स्मिथ-वॉर्नर पर लगा 1 साल का बैन

BCCI ने CA के फैसले को IPL में भी रखा बरकरार

BCCI को भी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के फैसले का इंतजार था. ताकि वो आईपीएल में इन दोनों खिलाड़ियों की भूमिका तय सके. और, जैसे ही क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपना फैसला सुनाया उसके आधे घंटे बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने भी अपना फैसला सुना दिया, जिसके मुताबिक ये दोनों खिलाड़ी आईपीएल-11 में खेलते नजर नहीं आएंगे.

IPL के दो बड़े नाम स्मिथ और वॉर्नर

इसमें कोई शक नहीं कि वॉर्नर और स्मिथ दो बड़े खिलाड़ी हैं. इनके ना खेलने की कमी सिर्फ इनकी टीमों को ही नहीं बल्कि पूरे IPL को महसूस होगी. टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज और IPL-11 में RCB के गेंदबाजी कोच की भूमिका निभा रहे आशीष नेहरा पहले ही ये कह चुके हैं कि इनका ना खेलना IPL के लिए बड़ा नुकसान है. लेकिन वो कहते हैं ना कि खिलाड़ी से खेल बड़ा होता है. इसी को ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई मे भी इन दोनों के खिलाफ सख्त कदम उठाया है और IPL-11 में इनके ना खेलने पर मुहर लगाई है.

बॉल टेंपरिंग कांड के बाद डेविड वॉर्नर ने छोड़ी सनराइजर्स की कप्तानी, इस कीवी क्रिकेटर को मिल सकती है कमान

बॉल टेंपरिंग कांड के बाद डेविड वॉर्नर ने छोड़ी सनराइजर्स की कप्तानी, इस कीवी क्रिकेटर को मिल सकती है कमान

IPL में प्रदर्शन

जब से इन दोनों खिलाड़ियों ने आईपीएल खेलना शुरू किया है तब से ये पहला सीजन होगा जब ये दोनों भारतीय क्रिकेट की रंगीन लीग में नहीं दिखेंगे. डेविड वॉर्नर ने आईपीएल में 114 मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 4014 रन बनाए हैं . इस दौरान वॉर्नर ने 3 शतक और 36 अर्धशतक जड़े हैं. वहीं स्टीव स्मिथ ने IPL के 69 मैचों में 1703 रन बनाए हैं, जिसमें 1 शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं.

कंपनियों ने भी खींचे हाथ

वैसे बॉल टेंपरिंग की वजह से स्मिथ और वॉर्नर पर गाज सिर्फ मैदान पर ही नहीं गिरी है बल्कि मैदान के बाहर के खेल में भी इन्हें बड़ा घाटा उठाना पड़ रहा है. इसकी शुरुआत LG ने डेविड वॉर्नर से अपने संबंधों को तोड़कर शुरु कर दी है. दरअसल, जब खिलाड़ी बदनाम होता है तो उसका बुरा असर कंपनियों पर भी पड़ता है. यही वजह है कि LG ने वॉर्नर से अपने हाथ खड़े कर लिए हैं.