नई दिल्ली: भारतीय बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने लंबी छलांग लगाते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की महिला वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में चौथा स्थान हासिल कर लिया है. यह मंधाना के करियर की सर्वोच्च रैंकिग है. वह पहली बार शीर्ष-5 वनडे बल्लेबाजों में अपना स्थान बना पाई हैं. भारतीय क्रिकेट टीम की 21 वर्षीया बल्लेबाज मंधाना ने 10 स्थानों की छलांग लगाकर आईसीसी वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में चौथा स्थान हासिल किया है. इस रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की एलीसे पैरी पहले, न्यूजीलैंड की सूजी बेत्स दूसरे और ऑस्ट्रेलिया की मेग लानिंग तीसरे स्थान पर हैं.

इसके अलावा, मंधाना की टीम की साथी खिलाड़ी दीप्ति शर्मा ने वनडे की हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में तीसरा स्थान हासिल किया है. इसमें भी ऑस्ट्रेलिया की पैरी पहले स्थान पर हैं, वहीं वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर दूसरे स्थान पर काबिज हैं. मंधाना ने इस साल अब तक खेली गईं नौ पारियों में कुल 531 रन बनाए हैं. इसमें पांच अर्धशतक भी शामिल हैं. दीप्ति ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई सीरीज में 104 रन बनाए थे. यह इस सीरीज में बनाए गए दूसरे सबसे अधिक रन थे.

7 रन बनाते ही कार्तिक तोड़ देंगे रिकॉर्ड, दिल्ली के खिलाफ इन खिलाड़ियों को करेंगे प्लेइंग इलेवन में शामिल

गौरतलब है कि भारतीय टीम की वनडे मैचों की कप्तान मिताली राज वनडे रैकिंग में 7वें स्थान पर हैं. वहीं हरमनप्रीत कौर 13वें स्थान पर काबिज हैं. मिताली को 656 रेटिंग पॉइंट मिले हैं और हरमनप्रीत को 591 रेटिंग पॉइंट मिले हैं.

VIDEO: मैच के दौरान जीवा की डिमांड पूरी नहीं कर पाए धोनी, फैन ने कहा- इसी वजह से हारे

बता दें कि भारतीय खिलाड़ी स्मृति मंधाना ने अब तक प्रभावी प्रदर्शन किया है. उन्होंने महिला वर्ल्डकप 2017 में भी टीम इंडिया के लिए दमदार प्रदर्शन किया था. स्मृति ने अब तक 41 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिनमें 1464 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 3 शतक और 11 अर्धशतक जड़े हैं. स्मृति का सर्वश्रेष्ठ वनडे स्कोर 135 रन है. उन्होंने 36 इंटरनेशनल टी-20 मैच खेलते हुए 767 रन बनाए हैं. इस दौरान 5 अर्धशतक भी जड़े हैं. (एजेंसी इनपुट के साथ)