नई दिल्ली: एडिन मार्कराम के सीरीज में दूसरे शतक के सहारे दक्षिण अफ्रीका ने शुक्रवार को जोहान्सबर्ग में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और अंतिम टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म होने तक 88 ओवर में छह विकेट पर 313 रन बना लिये. मार्कराम ने 216 गेंदों में 17 चौके और एक छक्के की मदद से 152 रन बनाए, जो उनके टेस्ट करियर का सर्वोच्च स्कोर है. हालांकि दिन के अंतिम सत्र में ऑस्ट्रेलिया ने चार विकेट झटक कर वापसी की. पैट कमिंस ने 53 रन देकर तीन विकेट और पहला टेस्ट मैच खेल रहे शैड सेयर्स ने 64 रन देकर दो विकेट झटके.

IPL2018: राजस्थान रॉयल्स पर आजीवन प्रतिबंध के खिलाफ राज कुंद्रा ने सुप्रीम कोर्ट में डाली याचिका

तीसरा टेस्ट गेंद से हुए छेड़छाड़ के प्रकरण के कारण काफी सुर्खियों में रहा जिसकी वजह से ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और उप कप्तान डेविड वॉर्नर पर एक एक साल का प्रतिबंध लगा दिया गया. लेकिन मैच खेल भावना के साथ शुरू हुआ जब दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने राष्ट्रगान के बाद एक दूसरे से हाथ मिलाये जबकि दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस और स्मिथ की जगह ऑस्ट्रेलिया के कप्तान बने टिम पेन ने टॉस से पहले एक दूसरे से बातचीत की.

IPL2018: चेन्नई का ये खिलाड़ी धोनी से सीख रहा है क्रिकेट की बारीकियां

चार मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे चल रही दक्षिण अफ्रीका ने टास जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने डीन एल्गर को 19 रन पर आउट किया जब सेयर्स ने उनका कैच लपका. इसके बाद लंच तक मार्कराम और हाशिम अमला (27) ने टीम को और नुकसान नहीं होने दिया. दोनों के बीच 89 रन की साझेदारी को कमिंस ने तोड़ा जब अमला दूसरी स्लिप में पीटर हैंड्सकोंब को कैच दे बैठे.

TeamPreview: फ्लॉप शो करने वाली दिल्ली को गंभीर से रहेगी उम्मीद, यह खिलाड़ी होगा सरप्राइज पैकेज

शानदार फॉर्म में चल रहे एबी डिविलियर्स (69) ने इसके बाद मार्कराम के साथ शतकीय साझेदारी की. इस जोड़ी को भी दिन के आखिरी सत्र में कमिंस ने ही तोड़ा. पारी के 71वें ओवर की अंतिम दो गेंद पर उन्होंने मार्कराम और डुप्लेसिस (शून्य) को पवेलियन की राह दिखायी. जहां मार्कराम का कैच मिशेल मार्श ने पकड़ा तो वही डु प्लेसिस पगबाधा आउट हुए. लगातार दो झटके लगने के बाद डिविलियर्स संभल कर बल्लेबाजी करने लगे जिन्हें तेंबा बावुमा का साथ मिला.

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने 81वें ओवर में नयी गेंद ली और उन्हें इसका फायदा भी मिला. चोटिल मिशेल स्टार्क की जगह टीम में शामिल हुए सेयर्स ने पारी के 84वें ओवर में डिविलियर्स का शिकार किया. डिविलियर्स का कैच विकेट के पीछे पेन ने लपका. इसी ओवर में रबादा भी चलते बने. स्टंप्स के समय क्विंटन डी कॉक (सात) और बावुमा (25) रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे. हालांकि दक्षिण अफ्रीकी प्रशंसकों ने एक बार फिर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का मजाक बनाया. उनके खिलाफ कई बैनर लहराए गए जिनमें से एक पर लिखा था, ‘‘सैंडपेपर स्पेशल, केवल 10 रैंड में.’’