नई दिल्ली. कहते हैं जो होता है अच्छे के लिए होता है. स्टीव स्मिथ पर लगा 12 महीने का बैन शायद उनके लिए अच्छा ना हो लेकिन ये क्रिकेट के हित में हुआ हैं. स्मिथ और उनके साथ साथ वॉर्नर और बेनक्रॉफ्ट को मिली सजा के बाद अब वर्ल्ड क्रिकेट का कोई भी क्रिकेटर बॉल टेंपरिंग करने से पहले हजार बार सोचेगा. इसमें कोई शक नहीं कि जिन तीन खिलाड़ियों पर बैन लगा है वो तीनों ही शानदार क्रिकेटर हैं, लेकिन इनमें स्टीव स्मिथ मॉडर्न क्रिकेट के डॉन ब्रैडमैन बनकर उभर रहे थे. क्रिकेट की दुनिया में बतौर लेग स्पिनर कदम रखने वाले स्मिथ ने सिर्फ 8 साल के छोटे से करियर में रन और रिकॉर्ड का ऐसा अंबार लगाया कि लगने लगा कि आने वाले वक्त में वर्ल्ड क्रिकेट पर स्मिथ का राज भी ब्रैडमैन की तरह ही कायम होगा. क्रिकेट में बनाए ब्रैडमैन के रिकॉर्ड आज भी जस के तस बरकरार हैं. स्मिथ ब्रैडमैन के एक रिकॉर्ड को तोड़ने के बेहद करीब पहुंच गए थे. लेकिन ऐन वक्त पर लगे बैन ने स्मिथ को अर्श से फर्श पर पटक दिया और ड़न ब्रैडमैन का रिकॉर्ड टूटने से बाल-बाल बच गया.

मॉ़डर्न क्रिकेट के ‘ब्रैडमैन’ स्मिथ 

स्टीव स्मिथ , ब्रैडमैन के किस रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब पहुंच चुके थे वो बताएं उससे पहले जरा इस पर नजर डालिए कि आखिर उन्होंने रन और रिकॉ़र्ड का ऐसा कौन सा कॉम्बिनेशन खड़ा किया था जिससे उनका नाम मॉडर्न क्रिकेट, खासकर टेस्ट क्रिकेट में, सर डॉन ब्रैडमैन से जोड़ा जाने लगा. सबसे पहले बात टेस्ट औसत की करते हैं, जिसमें स्मिथ ब्रैडमैन के बाद खड़े हैं. टेस्ट क्रिकेट में जिन खिलाड़ियों ने कम से कम 35 इनिंग खेली है उनमें बेस्ट औसत के मामले में स्मिथ दूसरे नंबर हैं जबकि ब्रैडमैन 99.94 के साथ पहले नंबर पर हैं.

टेस्ट में बेस्ट औसत वाले बल्लेबाज (कम से कम 35 पारी)
बल्लेबाज                            औसत
डॉन ब्रैडमैन                       99.94
स्टीव स्मिथ                         61.38
ग्रीम पोलॉक                       60.97

मौजूदा दौर में टेस्ट क्रिकेट में 50 से ज्यादा की औसत से रन बनाना बड़ी बात है और स्मिथ ऐसा लगातार करते आ रहे थे. यही नहीं साल 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू के बाद से स्मिथ सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाज हैं. इस मामले में उन्होंने विराट को भी पीछे छोड़ दिया था.

डेब्यू के बाद से सबसे ज्यादा शतक
बल्लेबाज        स्मिथ           विराट            वॉर्नर
शतक               23              21                21

ब्रैडमैन को पीछे छोड़ने वाले ही वाले थे स्मिथ !

ये वो आंकड़े हैं जिनके दम पर स्मिथ को मॉडर्न क्रिकेट के ब्रैडमैनकी संज्ञा मिलने लगी. ऐसा इसलिए भी क्योंकि कुछ रिकॉर्डों के मामले में वो बस ब्रैडमैन से ही पीछे थे. अब जरा ब्रैडमैन के उस रिकॉर्ड की बात कर लेते हैं जिसे तोड़ने के स्मिथ बेहद करीब पहुंच चुके थे. ये रिकॉर्ड है ICC टेस्ट रैंकिंग में सबसे ज्यादा रेटिंग प्वाइंट का. टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा रेटिंग प्वाइंट का रिकॉर्ड डॉन ब्रैडमैन के नाम है. ब्रैडमैन ने साल 1948 में अपने टेस्ट करियर की सर्वाधिक 961 रेटिंग प्वाइंट हासिल की थी. स्मिथ पिछले साल यानी साल 2017 में भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान ICC टेस्ट रैंकिंग में सर्वाधिक 947 रेटिंग प्वाइंट तक पहुंचे थे.

टेस्ट क्रिकेट में बेस्ट रेटिंग वाले बल्लेबाज
बल्लेबाज                 रेटिंग
डॉन ब्रैडमैन             961
स्टीव स्मिथ              947
ह्यटन                       945
रिकी पॉन्टिंग           942

यानी, स्मिथ सिर्फ 14 प्वाइंट ही ब्रैडमैन से पीछे रह गए थे. बॉल टेंपरिंग की वजह से जब स्मिथ पर बैन लगा तब उनकी टेस्ट रेटिंग प्वाइंट 938 थी. पिछले साल की तुलना में उनके रेटिंग प्वाइंट में 9 अंकों की गिरावट जरूर देखने को मिली लेकिन अगर खेलते रहते और जिस तरह के फॉर्म में वो थे तो हो सकता था कि इस साल वो ब्रैडमैन के रेटिंग के फासले से पार पा लेते, जिससे वो महज 23 प्वाइंट दूर थे