नई दिल्ली: राजस्थान रॉयल्स की टीम ने आईपीएल के 11वें संस्करण के लिए ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्टीव स्मिथ के स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी हेनरिक क्लासेन को टीम में शामिल किया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सोमवार को इसकी घोषणा की. उल्लेखनीय है कि बॉल टैम्परिंग मामले में फंसने के कारण स्मिथ 12 माह के लिए प्रतिबंध का सामना कर रहे हैं. ऐसे में उन्होंने राजस्थान टीम के कप्तान पद से अपना नाम वापस ले लिया था.

बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, “स्मिथ के स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर क्लासेन को 50 लाख रुपये में रजिस्टर्ड एंड अवेलेबल प्लेयर पूल (आरएपीपी) से राजस्थान टीम में शामिल किया गया है.” क्लासेन ने हाल ही में भारत के खिलाफ वनडे मैच के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदार्पण किया था. भारत के खिलाफ वनडे सीरीज के दूसरे मैच में ही उन्हें मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला था. इसके बाद तीन टी-20 मैचों की सीरीज के साथ क्लासेन ने टी-20 प्रारूप में भी पदार्पण किया.

IPL2018: कोहली ने किया जमकर अभ्यास, खेले कई हैरान कर देने वाले शॉट

क्लासेन का इंटरनेशनल करियर हाल ही में शुरू हुआ है. लेकिन इससे पहले वो घरेलू मैचों में दमदार प्रदर्शन कर चुके हैं. उन्होंने फर्स्ट क्लास के 63 मैचों में अब तक 3759 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 201 रन रहा है. उन्होंने फर्स्ट क्लास मैचों में 10 शतक और 14 अर्धशतक लगाए हैं. इसके अलावा लिस्ट ए के 46 मैचों में 1277 रन बना चुके हैं. इस दौरान उन्होंने 9 अर्धशतक और 1 शतक भी जड़ा. अगर घरेलू टी-20 मैचों पर नजर डालें तो क्लासेन ने अब तक कुल 49 मैच खेले हैं, जिनमें 1043 रन बना चुके हैं.

पूर्व अफ्रीकी खिलाड़ी जैक कालिस ने दी प्रतिक्रिया, बॉल टेम्परिंग के बाद वर्ल्ड क्रिकेट को जगने की जरूरत

यह पहली बार होगा जब क्लासेन किसी आईपीएल में खेलेंगे. अजिंक्य रहाणे की कप्तानी वाली राजस्थान क्लासेन को प्लेइंग इलेवन में शामिल कर सकती है. क्यों कि वो अभी फॉर्म में चल रहे हैं. आईपीएल 2018 में राजस्थान अपना पहला मुकाबला 9 अप्रैल को सनराइजर्स हैदराबाद  के खिलाफ खेलेगी. यह मैच राजीव गांधी स्टेडियम में खेला जायेगा. वहीं टीम का आखिरी लीग मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लोर के खिलाफ होगा. यह मैच 19 मई को जयपुर में खेला जायेगा. (एजेंसी इनपुट के साथ)