नई दिल्ली, साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांचवें वनडे में रोहित शर्मा रंग में लौट चुके हैं. उनके बल्ले की नाकामियों का सिलसिला थम चुका हैं. पोर्ट एलिजाबेथ में रोहित ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए शानदार शतक जड़ा और 126 गेंदों पर 115 रन बनाए. रोहित की इस शतकीय पारी में 11 चौके और 4 छक्के शामिल रहे.

शतक में है दम

ये साउथ अफ्रीका में रोहित के बल्ले से निकला पहला शतक है जबकि साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरा वनडे शतक है. वहीं, ये उनके वनडे करियर का 17वां शतक हैं. इससे पहले रोहित शर्मा के नाम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज के 4 मुकाबलों में सिर्फ 40 रन दर्ज थे. लेकिन, पोर्ट एलिजाबेथ में उन्होंने ना सिर्फ शतक जड़ा बल्कि अपनी टीम की जीत की फाउंडेशन भी रखी.

विराट-रोहित की जुगलबंदी

रोहित ने विराट कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए शानदार शतकीय साझेदारी की और 105 रन जोड़े. ये इन दोनों बल्लेबाजों के बीच 13वीं शतकीय साझेदारी हैं. इनसे ज्यादा शतकीय साझेदारी का भारतीय रिकॉर्ड अब सिर्फ सचिन और गांगुली की जोड़ी के नाम है.

लकी है विराट का रनआउट होना
रोहित और विराट की शतकीय साझेदारी का अंत विराट के रनआउट से हुआ. वनडे क्रिकेट में ये 7वीं बार है जब ये साझेदारी रनआउट के जरिए टूटी है. इसमें 5 बार विराट कोहली रनआउट हुए हैं जबकि 2 बार रोहित शर्मा को रनआउट होकर पवेलियन लौटना पड़ा है. खास बात ये है कि जिन 5 मौकों पर विराट कोहली रनआउट हुए हैं उन सभी मुकाबलों में रोहित शर्मा ने बड़े स्कोर किए है. पिछले 5 मौकों पर विराट के रनआउट होने पर रोहित के स्कोर इस प्रकार है- 57, 209, 264, 124, 115.

सचिन भी छूटे पीछे

पोर्ट एलिजाबेथ में रोहित ने ना सिर्फ शतक जड़ा बल्कि सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ दिया है. रोहित के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में अब 265 छक्के दर्ज हो गए हैं, जबकि सचिन के नाम 264 इंटरनेशनल छक्के थे. इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों में रोहित से आगे अब सिर्फ महेन्द्र सिंह धोनी हैं जिनके नाम 338 छक्के दर्ज हैं.