ऑस्ट्रेलिया के हाथों मंगलवार को गुवाहाटी में टीम इंडिया को मिली 8 विकेट की करारी शिकस्त की बड़ी वजह कप्तान विराट कोहली का जीरो पर आउट होना भी रही. लेकिन आपको ये जानकार हैरानी होगी कि जीरो पर आउट होकर भी कोहली ने एक नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया. ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जेसन बेहरेनडॉर्फ ने 21 रन देकर 4 विकेट झटके और भारतीय टीम 118 रन पर सिमट गई. इसके बाद हेनिरके (62) और हेड (48) की धमाकेदार पारियों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने ये मैच आसानी से 27 गेंदें बाकी रहते ही 8 विकेट से जीत लिया. इस मैच में अपने इंटरनेशनल टी20 करियर में विराट कोहली पहली बार जीरो पर आउट हुए और उनके नाम एक अजीबोगरीब विश्व रिकॉर्ड दर्ज हो गया.

सबसे ज्यादा पारियों के बाद टी20 में जीरो पर आउट होने का रिकॉर्ड

दरअसल कोहली अपने 52वें टी20 मैच की 48वीं पारी में जीरो पर आउट हुए. इस तरह कोहली के नाम इंटरनेशनल टी20 में सबसे ज्यादा पारियों (47) के बाद जीरो पर आउट होने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया. कोहली से पहले ये रिकॉर्ड 40 इंटरनेशनल टी20 पारियों के बाद जीरो पर आउट होने वाले शोएब मलिक के नाम था. इस मामलें में 39 पारियों के बाद जीरो पर आउट होने वाले युवराज सिंह और 38 पारियों के बाद जीरो पर आउट होने वाले सैमुल्लाह शेनवारी का नाम शामिल है.

टी20 में जीरो पर आउट होने वाले पहले भारतीय कप्तान

साथ ही कोहली इंटरनेशलन टी20 में जीरो पर आउट होने वाले भारत के पहले कप्तान भी बन गए हैं. भारत ने अब तक जो 85 टी20 मैच खेले हैं उनमें कोहली एकमात्र ऐसे भारतीय कप्तान हैं जो जीरो पर आउट हुए हैं.

साथ ही एक रोचक तथ्य ये है कि गुवाहाटी टी20 में 21 रन देकर 4 विकेट झटकने वाले जिस ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज जेसन बेहरेनडॉर्फ ने कोहली को उनके टी20 करियर में पहली बार जीरो पर आउट किया उसी ने 2013 में सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ को उनके करियर में आखिरी बार जीरो पर पविलियन लौटाया था. अपने इस धमाकेदार प्रदर्शन से बेहरेनडॉर्फ भारत के खिलाफ किसी टी20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बन गए.