नई दिल्ली. IPL का ग्यारहवां सीजन खत्म होने के बाद विराट कोहली टीम इंडिया का साथ छोड़ देंगे. वो टीम के साथ नहीं खेलेंगे और ना ही भारतीय टीम के कप्तान की भूमिका में दिखेंगे. जी नहीं, ऐसा हम यूं ही नहीं कह रहे बल्कि इसके पीछे है विराट कोहली का एक बड़ा इरादा. ये इरादा कोहली के नाम की तरह ही विराट है. उनकी बल्लेबाजी की तरह ही अटल है. IPL खत्म होने के बाद विराट कोहली ने टीम इंडिया का साथ छोड़ेंगे क्योंकि उन्हें अपनी कप्तानी के सबसे बड़े इम्तिहान में पास होना है. उस पर खरा उतरना है. विराट का ये बड़ा इम्तिहान है भारत का इंग्लैंड दौरा. इंग्लैंड की सरजमीं पर टेस्ट जीतना सिर्फ टीम इंडिया का ही नहीं बल्कि इसके साथ साथ 130 करोड़ हिंदुस्तानियों का भी सपना है. इसी सपने और और देशवासियों की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए विराट कोहली ने टीम इंडिया का साथ छोड़ेगे और अकेले में इंग्लैंड दौरे के लिए अपनी तैयारियों को अंजाम देंगे.

‘मिशन इंग्लैंड’ के लिए छोड़ेंगे साथ 

अब सवाल ये है कि टीम के रेग्यूलर कप्तान विराट टीम इंडिया का साथ छोड़कर इंग्लैंड की तैयारी कहां करेंगे. तो, हम आपको बता दें कि इंग्लैंड को उसी के घर में रौंदने के के लिए विराट की ये तैयारी भी इंग्लैंड में ही होगी. उसी की सरजमीं पर, उसी के हालात, विराट इंग्लैंड को घेरने का प्लान तैयार करेंगे. IPL खत्म होने के ठीक बाद विराट इंग्लैंड की उड़ान भरेंगे और वहां जाकर काउंटी क्रिकेट में कमाल दिखाएंगे. वैसे ये फिलहाल तय नहीं है कि विराट इंग्लैंड की किस काउंटी टीम की ओर खेलेंगे लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि वो काउंटी टीम एसेक्स का हिस्सा हो सकते हैं. बता दें कि विराट ने 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले चेन्नई टेस्ट के दौरान ही इंग्लैंड जाकर काउंटी क्रिकेट खेलने के संकेत दिए थे. विराट से पहले पुजारा और तेज गेंदबाज इशांत शर्मा भी काउंटी क्रिकेट खेलने भी जाएंगे. पुजारा यॉर्कशायर की ओर से खेलेंगे जबकि इशांत ससेक्स का हिस्सा होंगे.

विराट की IPL टीम में कौन है 'क्रेजी', कौन है 'बोल्ड'... इस क्रिकेटर ने खोली पोल

विराट की IPL टीम में कौन है 'क्रेजी', कौन है 'बोल्ड'... इस क्रिकेटर ने खोली पोल

खराब रिकॉर्ड पर पूर्ण विराम की तैयारी

IPL के बाद इंग्लैंड जाकर काउंटी खेलने की वजह विराट की अपनी कप्तानी में भारत को इंग्लैंड दौरे पर कामयाबी दिलाना तो है ही इसके अलावा वहां की सरजमीं पर अपनी बल्लेबाजी की भी धाक जमाना है. विराट ने इंग्लैंड में अब तक खेले 5 टेस्ट मैचों में 13.40 की घटिया औसत से सिर्फ 134 रन बनाए हैं. अपने इस खराब रिकॉर्ड को दुरुस्त करने के इरादे से भी विराट ने थोड़ा पहले ही इंग्लैंड जाकर वहां के मिजाज में रमने का मन बनाया है.

इंग्लैंड दौरे पर 14 मैच

भारत का इंग्लैंड दौरा जुलाई से शुरू होकर सितंबर तक चलेगा. इस दौरान टीम इंडिया को इंग्लैंड में 5 टेस्ट, 6 वनडे और 3 T20 मैचों की एक सीरीज खेलनी है.

विराट कोहली को पसंद नहीं आया 34 करोड़ रुपये का फ्लैट, अब इस जगह पर खरीदेंगे पेंटाहाउस

विराट कोहली को पसंद नहीं आया 34 करोड़ रुपये का फ्लैट, अब इस जगह पर खरीदेंगे पेंटाहाउस

अफगानिस्तान के साथ नहीं खेलेंगे टेस्ट

विराट कोहली का IPL के बाद इंग्लैंड जाने का मतलब है टीम इंडिया का साथ छूटना. इस दौरान वो भारतीय टीम के साथ किन सीरीज में नहीं नजर आएंगे अब जरा वो देखिए. टीम इंडिया के रेग्यूलर कप्तान विराट अफगानिस्तान के खिलाफ बैंगलोर में खेले जाने वाले एकमात्र टेस्ट मैच में नहीं खेलेंगे. यानी विराट की गैर-मौजूदगी में अगानिस्तान के खिलाफ कप्तानी की कमान अजिंक्य रहाणे के कंधों पर हो सकती है.

विराट कोहली साउथ अफ्रीका दौरे के बाद से ही टीम इंडिया के साथ जुड़े नहीं है. भारतीय टीम के साथ वो श्रीलंका दौरे पर ट्राएंगुलर T20 सीरीज में शिरकत करने भी नहीं गए थे और अब आईपीएल के बाद इंग्लैंड जाकर काउंटी क्रिकेट खेलने की वजह से टीम इंडिया से उनकी दूरी बनी रहेगी. उम्मीद है कि विराट का ये वनवास टीम इंडिया के के लिए इतिहास की नई इबारत लिखता दिखेगा.