नई दिल्ली. भारतीय पहलवान सुशील कुमार 130 करोड़ हिंदुस्तानियों की उम्मीदों पर खरे उतरे हैं. गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स की मैट पर उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करते हुए सुशील ने साउथ अफ्रीकी रेसलर को सिर्फ सवा मिनट तक चले दंगल में चारों खाने चित्त कर दिया. सुशील ने अपने दम से अफ्रीकी पहलवान जोहांस बोथा को बेदम कर उनके खिलाफ शानदार गोल्डन जीत दर्ज की. ये मुकाबला था तो फाइनल दंगल लेकिन इसे जीतने के लिए सुशील को सबसे कम जोर लगाना पड़ा. भारत के स्टार रेसलर ने अपने पावरफुल रेसलिंग से इस मुकाबले को पूरी तरह से एकतरफा बना दिया और 10-0 के बड़े अंतर से जीत दर्ज की. सुशील की इस गोल्डन कामयाबी पर भारत के पूर् धाकड़ बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और इंडियन ओलंपिक एसोशिएसन ने भी उन्हें बधाई दी है.

 

 

सुशील की इस सुनहरी जीत के बाद भारत के गोल्ड मेडल की संख्या अब गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स 14 हो गई है. वहीं, कॉमनवेल्थ गेम्स में ये सुशील का लगातार तीसरा गोल्ड मेडल था. सुशील ने इससे पहले 2010 के दिल्ली और 2014 के ग्लास्गो कॉमनवेल्थ गेम्स में भी मैट पर गोल्डन कामयाबी हासिल की थी.

#SushilKumar completes a hat-trick of CWG gold medals in 80 seconds.

2018 Gold Coast: Gold (74kg Freestyle)
2014 Glasgow: Gold (74kg Freestyle)
2010 Delhi: Gold (66kg Freestyle)#Champion #GC2018 #Wrestling pic.twitter.com/VZTAgOqekr

— Jaspreet Sahni (@JaspreetSSahni) April 12, 2018

CWG 2018: राहुल अवारे के फुर्तीले दांव ने भारत को कुश्ती में दिलाया पहला गोल्ड

CWG 2018: राहुल अवारे के फुर्तीले दांव ने भारत को कुश्ती में दिलाया पहला गोल्ड

गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ की मैट पर सुशील ने पुरुषों के 74 किलो कैटेगरी में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता है. सुशील की इस गोल्डन जीत में जितना हिंदुस्तान से मिल रही दुआओं का हाथ रहा उतना ही बड़ा रोल गोल्ड कोस्ट में मौजूद समर्थकों का भी रहा.

 

देश से बाहर भी जब सपोर्ट इतना जबरदस्त होगा तो कामयाबी की शक्ल तो गोल्डन होगी ही.