मुंबई: महाराष्ट्र में जल्द ही स्कूली छात्रों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जीवन के विभिन्न पहलुओं के बारे में पढ़ने का मौका मिलेगा. गौरतलब है कि राज्य के शिक्षा विभाग ने मोदी के जीवन पर आधारित करीब 1.5 लाख किताबों का आदेश दिया है. इसके अलावा बी आर अंबेडकर तथा अटलबिहारी वाजपेयी पर भी 70 हजार से ज्यादा किताबें ऑर्डर की गई हैं. वहीं जवाहरलाल नेहरू और महात्मा गांधी से संबंधित किताबों की संख्या 6 हजार से भी कम है.

विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि यह आदेश पिछले साल दिया गया था. इनमें से अधिकतर किताबें इस महीने के आखिर में राज्य सरकार संचालित स्कूलों में पहुंच जाएंगी.

अधिकारी ने बताया, ‘महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और डॉक्टर बी आर अंबेडकर के जीवन पर आधारित किताबों का आदेश दिया गया है जिनकी संख्या मोदी के जीवन पर आधारित किताबों की संख्या से कम है.’ मोदी पर कुल 1,49,954 किताबें, भारत के प्रथम प्रधानमंत्री नेहरू पर 1,635 किताबें, गांधी पर 4,343 किताबें और अंबेडकर पर 79,388 किताबें खरीदी जा रही हैं. अधिकारी ने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी पर भी 76,713 किताबें खरीदी जा रही हैं. उन्होंने बताया कि ये किताबें सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए) के तहत मराठी, हिन्दी, अंग्रेजी और गुजराती में खरीदी जा रही हैं.