सैन फ्रांसिस्को: प्रौद्योगिकी बाजार में ‘चैटवाच’ नाम का एक नया एप्लीकेशन आया है, जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप के स्टेटस फीचर का उपयोग कर यूजर्स के बारे में जानकारियां हासिल कर सकता है. यह एप उपयोगकर्ता को बताएगा कि उनके व्हाट्सएप से जुड़े लोगों ने कितनी बार व्हाट्सएप एप का उपयोग किया है और वे प्रतिदिन किस समय सोते हैं. इस एप की क्षमताएं इसे खतरनाक बनाती हैं. चैटवाच व्हाट्सएप ऑनलाइन या ऑफलाइन स्टेटस फीचर का फायदा उठाता है, जिससे आपके मित्रों को आपकी उपलब्धता की जानकारी मिलती है.

प्रौद्योगिकी वेबसाइट ‘लाइफहैकर’ ने गुरुवार को बताया, “एप इस स्टेटस की जानकारी का उपयोग कर बताएगा कि आपके मित्र व्हाट्सएप पर कितनी बार ऑनलाइन आए हैं. यह आपके मित्रों के सोने और जागने के समय का अनुमान भी लगाएगा.”

यह एप ऐसे समय में सामने आया है, जब गोपनीयता भंग करने के कारण एक अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक को लोग अपने फोन से हटा रहे हैं. फेसबुक, व्हाट्सएप की स्वामित्व वाली कंपनी है. लाइफ हैकर के अनुसार, “एप के निर्माताओं को उम्मीद है कि इसकी सहायता से इस पर भी ध्यान जाएगा कि फेसबुक हमारी जानकारियों पर नियंत्रण कैसे रखता है. इसके साथ-साथ अन्य कंपनियां हमारी जानकारियों का उपयोग और विश्लेषण कैसे करती हैं.”

इसके अनुसार, “उम्मीद है कि व्हाट्सएप जल्द ही इसे ब्लॉक (प्रतिबंधित) कर देगा. इसलिए अगर आप अपने दोस्तों की जासूसी करना चाहते हैं और फेसबुक के गोपनीयता संबंधित मुद्दों का खुलासा करना चाहते हैं तो आप जल्द ही इसका उपयोग कर लें.”

एप को सबसे पहले आईओएस पर लाया गया, लेकिन बाद में इसे एप्पल स्टोर से ले लिया गया था. चैटवाच एंड्रॉयड प्ले स्टोर पर उपलब्ध है और कहा जा रहा है कि इसके निर्माता इसके वेब आधारित संस्करण को विकसित करने का प्रयास भी कर रहे हैं.