नई दिल्ली: गूगल ने आज नई दिल्ली में एक इवेंट के दौरान अपने दो नए स्मार्ट स्पीकर Google Home और Google Home Mini को लॉन्च कर दिया है. इन स्पीकर की खासियत यह है कि यह यूजर के कहने से ही कई काम कर देंगे. इन स्पीकर को आप अपनी आवाज से कंट्रोल कर सकते हैं. इतना ही नहीं ये आपके सवालों का भी जवाब दे सकते हैं.

यह आपके  कहने भर से ही आपका गाना प्ले कर सकते हैं. आपके टीवी को ऑन कर सकते हैं. टीवी को ऑफ कर सकते हैं. गूगल होम आपको उन सवालों के भी जवाब दे सकता है जिसके लिए आप गूगल सर्च की मदद लेते हैं. Google Home तो बड़े कमरे के लिए है लेकिन Google Home Mini स्पीकर एक छोटे से कमरे के लिए ही है.

Xiaomi ने लॉन्च किया सबसे सस्ता स्पीकर, आवाज से कर सकेंगे कंट्रोल

इसकी कीमत की बात करें तो Google Home की कीमत 9,999 रुपए रखी गई है, वहीं Google Home Mini की कीमत 4,499 रुपए रखी गई है. वहीं अगर अमेरिका में इनकी कीमत की बात करें तो Google Home को अमेरिका में 129 डॉलर (करीब 8,500 रुपए) और Google Home Mini को 49 डॉलर (करीब 3,300 रुपए) में लॉन्च किया गया था.

Google Home की स्पेसिफिकेशन
यह सिलिंडर के आकार के एक छोटा स्पीकर है जो दिखने में काफी मॉडर्न और बेहतरीन लगता है. इसके कवर/केस को कमरे के कलर के हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं. इसमें कुछ एलईडी लाइट्स लगी हैं जो इसे और आकर्षक बनाती हैं. गूगल होम में HE-AAC, LC-AAC+, MP3, Vorbis, WAV (LPCM) और FLAC ऑडियो फाइल्स का सपोर्ट दिया गया है.

इसमें गूगल ऐसिस्टेंट दिया गया है जो घर की डिवाइस से कनेक्ट रहेगा. Google Home स्मार्ट स्पीकर न सिर्फ म्यूजिक के लिए है, जबकि इससे ज्यादा गूगल असिस्टेंट के जरिए आपका काम आसान करने के लिए है. अपने कमरे में इसे रख कर इसे टास्क दे सकते हैं. जैसे आपको न्यूज जानना हो या मौसम की जानकारी लेनी हो, आप इससे पूछ सकते हैं.

Google Home Mini की स्पेसिफिकेशन 

Google Home Mini में भी गूगल असिस्टेंट मौजूद है, जिससे आप म्यूजिक सुनने के अलावा भी ढेरों काम कर सकते हैं. ये नया स्पीकर Google Home का दूसरा वेरिएंट है जो उससे छोटा और सस्ता है. अपने कमरे में इसे रख कर इसे टास्क दे सकते हैं. इसमें 3.5 mm जैक नहीं है, इसलिए आप इसके जरिए गाने सुनने के लिए किसी पोर्टेबल डिवाइस को कनेक्ट नहीं कर सकते हैं. Google Home Mini का कवर फैब्रिक का है जो काफी आकर्षक लगता है.