सैन फ्रांसिस्को: बदलते समय के साथ लाइफस्टाइल में भी तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है. अगर आप भी सोशल मीडिया यूजर हैं तो स्काइप के बारे में जानते ही होंगे. माइक्रोसॉफ्ट स्काइप कॉल रिकार्डिग फीचर पर काम कर रही है, जो थर्ड पार्टी एप्स के साथ एकीकरण की सुविधा देगी. इसमें एक्सस्प्लिट, वायरकॉस्ट और वीमिक्स प्रमुख हैं. स्काइप के एक ब्लॉग पोस्ट में शुक्रवार को बताया गया कि विंडोज 10 और मैक के यूजर्स अब अपने डेस्कटॉप स्काइप क्लाइंट को ‘कंटेट क्रिएटर’ मोड में बदलने पर कॉल को रिकार्ड कर पाएंगे और एडोब प्रीमियर प्रो और एडोब ऑडिशन जैसी ऐप के जरिए इंपोर्ट कर एडिट भी कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें: 4G कनेक्टिविटी के मामले में पटना सबसे आगे, पुणे सबसे पीछे

इसके अलावा यूजर्स को थर्ड-पार्टी सॉफ्टवेयर चुनने का मौका मिलेगा और स्काइप उस सॉफ्टवेयर के साथ एकीकरण प्रदान करेगी. नए कॉल रिकार्ड फीचर के साथ ही स्काइप अब यूट्यूब चैनल या ट्विच स्ट्रीम पर किसी कॉल के सीधा प्रसारण की अनुमति देगी और इस दौरान कॉल के लुक या फील के कस्टमाइजेशन की सुविधा भी देगी.

ब्लॉग पोस्ट में कहा गया, “यूजर्स कॉल के लुक और फील को कस्टमाइज कर सकते हैं, ताकि वे किसी लाइव शो में सभी तरह के दर्शकों के लिए उसे स्ट्रीम कर पाएं.” स्काइप एक सॉफ्टवेयर ऐप्लिकेशन हैं जो यूजर्स को इंटरनेट पर वॉइस कॉल करने की अनुमति प्रदान करता है.

इस सेवा के अंतर्गत अन्य यूजर्स को किए गए कॉल और कुछ-कुछ देशों में निःशुल्क नंबरों पर किए गए कॉल, निःशुल्क होते हैं जबकि अन्य लैंडलाइनों और मोबाइल फोनों पर एक शुल्क के एवज में कॉल किया जा सकता है. अतिरिक्त विशेषताओं या सुविधाओं में त्वरित संदेशन, फ़ाइल स्थानांतरण और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग शामिल हैं.

-इनपुट आईएएनएस