नई दिल्ली: अपनी 10वीं सालगिरह के अवसर पर दिग्गज अमेरिकी टेलिकॉम कंपनी एप्पल ने मंगलवार को 3 आईफोन- 8, 8+ और X लॉन्च किए. इसके साथ ही कंपनी ने अपना अब तक का ‘सबसे आधुनिक ‘आईफोन’ 10 (एक्स)’ भी पेश कर दिया है.  कंपनी ने इसे स्मार्टफोन का भविष्य बताते हुए बाजार में उतारा है. आईफोन X के लुक्स ही इसे दूसरे आईफोन से अलग बनाते है.

आईफोन X में होम बटन नहीं 

आईफोन X में कोई होम बटन नहीं है. इसमें स्क्रीन पर नीचे से ऊपर की ओर स्वाइप कर होम पर जा सकते हैं. इसमें फेस रिकग्निशन अनलॉक सिस्टम है. इसका मतलब यह आपका चेहरा पहचान कर खुद ब खुद ‘अनलॉक’ हो जाएगा.

बिल्ट-इन न्यूरो इंजन होगा के साथ इसमें ट्रू डेप्थ कैमरा सिस्टम होगा. इसमें 3D टच फीचर और वायरलेस चार्जिंग की सुविधा भी मौजूद है.

यह माइक्रोस्कोपिक लेवल पर वॉटर और डस्ट रेजिस्टेंट होगा. इसे पर्लसेंट इफेक्ट के साथ सिल्वर और स्पेस ग्रे कलर में लॉन्च किया गया है. इसमें वाइड ऐंगल 12 मेगापिक्सल कैमरा है. 999 डॉलर की कीमत से शुरू यह फोन भारत में 89 हजार रुपये में मिलेगा. यह भी पढ़ें: एप्पल ने लॉन्च किया आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस और आईफोन एक्स, होगी वायरलेस चार्जिंग

आईफोन x 3 नवंबर से बिक्री के लिए उपलब्ध

भारतीय ग्राहकों के लिए आईफोन x की प्रीबुकिंग 27 अक्तूबर से शुरू होगी और यह तीन नवंबर से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा. वहीं, आईफोन8 एवं आईफोन 8 प्लस भारत में 29 सितंबर से उपलब्ध होंगे.