नई दिल्ली:अगर आप इस बात से अक्सर परेशान रहते हैं कि आप अक्सर गलती से वाट्सऐप वीडियो और फोटोज डिलीट कर देते हैं तो अब आपके लिए राहत की बात है. वाट्सऐप एक ऐसा नया फीचर लेकर आया है, जो डिलीटेड वीडियो और फोटोज को रिकवर कर सकता है. वाट्सऐप की ओर से एंड्रॉयड फोन के उपभोक्ताओं के लिए यह फीचर लॉन्च किया गया है. अपने वाट्सऐप को अपडेट कर आप यह फीचर प्राप्त कर सकते हैं.

WhatsApp ने इसके लिए कुछ बग फिक्स किए हैं. इससे पहले WhatsApp यूजर्स के पास ऐसी सुविधा नहीं थी, जिससे वह अपने डिलीट किए गए फाइल को वापस डाउनलोड कर सकें. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस नई सुविधा के जरिये यूजर फोटो, वीडियो, जीआईएफ, Voice मैसेज और डॉक्यूमेंट सर्वर से दोबारा डाउनलोड कर सकता है.

WhatsApp समय-समय पर कई नये फीचर्स लॉन्च करता रहता है. इससे पहले WhatsApp ने नंबर चेंज करने को लेकर भी बदलाव किए थे. जल्द ही कॉन्टैक्ट नोटिफाई करने की समस्या से निजात मिल जाएगी. अब नंबर चेंज करने पर WhatsApp खुद आपके कॉन्टैक्ट को नोटिफाई कर देगा. यह सुविधा फिलहाल एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए जारी की गई है. जल्द ही ये फीचर आईफोन व विंडोज फोन पर भी आ जाएगा.

WhatsApp ने हाल में ही एक और नया फीचर क्यूआर स्टैन जोड़ा है. वहीं iphone के यूजर्स के लिए भी नया अपडेट आ रहा है. वहीं नए अपडेट में वाइस मैजेस फीचर को भी बेहतर किया गया है. अब वाइस मैसेज को दूसरे एप इस्तेमाल करते हुए भी सुन सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए बदलाव के लिए अपडेटेड वर्जन v.2.18.40 को डाउनलोड करना होगा. नया अपडेट आईओएस 7.0 और उससे ऊपर के वर्जन पर ही उपलब्ध है.