नई दिल्ली। भीम ऐप इस्तेमाल करने वालों को शनिवार से कैशबैक मिलेगा. बाबा साहेब आंबेडकर को समर्पित भीम ऐप पर कल से आकर्षक कैशबैक योजना का शुभारम्भ होगा. लोग ज्यादा से ज्यादा संख्या में इस ऐप से जुड़ सकें, इसलिए कैशबैक योजना लाई जा रही है. बताया जा रहा है कि इसके लिए करोड़ों का बजट रखा गया है.

केंद्र सरकार ने पिछले साल दिसंबर 2016 में भारत इंटरफेस फॉर मोबाइल (BHIM) ऐप को लॉन्च किया था. सरकार अब इसकी कायापलट करने की योजना बना रही है. जानकारी के मुताबिक, बाबासाहेब आंबेडकर की जंयती 14 अप्रैल से इस ऐप के जरिए पेमेंट करने पर कैशबैक देना शुरू किया जाएगा. बताया जा रहा है कि इसके लिए सरकार ने 900 करोड़ रुपये का बजट रखा है.

डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा

दरअसल, गैर सरकारी पेमेंट ऐप की लोकप्रियता के जवाब में ये कदम उठाया जा रहा है. तामझाम के साथ लॉन्च करने के बावजूद भीम ऐप अब इतना लोकप्रिय नहीं रह गया. सरकार इसे प्रमोट करना चाहती है ताकि ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल करें और डिजिटल पेमेंट को और बढ़ावा मिले.

बताया जा रहा है कि पहली बार कम से कम 100 रुपये का लेन-देन करने पर 51 रुपये का कैशबैक मिलेगा. इसके बाद 20 अलग-अलग लेनदेन करने पर यूजर को हर लेनदेन के लिए 25 रुपये मिलेंगे. इस ऐप पर हर लेनदेन कम से कम 10 रुपये का होना जरूरी है. इसके अलावा और भी कई तरह के कैशबैक दिए जाएंगे.