नई दिल्ली: व्हाट्सएप पर वॉयस मैसेज ज्यादा भेजते हैं, तो यह खबर आपके काम की है. व्हाट्सएप ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए नया बीटा अपडेट जारी किया है. इस नए अपडेट के बाद यूजर वॉयस मैसेज की रिकॉर्डिंग लॉक कर सकेंगे. इसकी मदद से यूजर्स को वॉयस मैसेज भेजना आसान हो जाएगा. इस सुविधा को पहले आईफोन में जोड़ा गया था और अब एंड्राइड उपयोगकर्ताओं के लिए बीटा बिल्ड संस्करण 2.18.103 के साथ उपलब्ध कराया गया है.

फीचर ऐसे करेगा काम

लॉक वॉयस रिकॉर्डिंग में यूजर को अब माइक बटन पर होल्ड करके नहीं रखना होगा. अगर यूजर लॉक करके वॉयस मैसेज रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो इसके लिए माइक आइकन पर 0.5 सेकेंड तक के लिए होल्ड करके इसे लॉक आइकन की ओर स्वाइप-अप करना होगा. अब आप माइक आइकन के बिना वॉयस मैसेज रिकॉर्ड कर सकते हैं, और एक बार रिकॉर्डिंग पूरी हो जाने पर, केवल सेंड बटन पर टैप करें. किसी भी समय अगर आप रिकॉर्डिंग कैंसल करना चाहते हैं, टाइमर के आगे ‘कैंसे’ बटन पर टैप करें, जो आपके एक्शन के साथ-साथ आपकी रिकॉर्डिंग को ट्रेश कर देगा. ये फीचर इससे पहले iOS यूजर्स को पिछले साल नंवबर महीने में दिया जा चुका है.

Facebook ने हटाया फोन नंबर और ईमेल से सर्च करने का फीचर

आपको बता दें कि इस अपडेट के मिलने से पहले आप ऐसा नहीं कर सकते थे. आपको किसी मैसेज को रिकॉर्ड करने के लिए माइक बटन पर होल्ड करना होता था, इसके बाद स्लाइड करके प इस मैसेज को सेंड करते थे. इस नए फीचर के आने के बाद आपका काम और आसान हो जाएगा. एंड्राइड में यह फीचर अभी तक उपलब्ध नहीं है लेकिन हमारे iOS डिवाइस में भी इस फीचर को देखा जा सकता है.