लखनऊ: यूपी के सरकारी अस्पतालों में डाक्टरों की कमी को देखते हुए जल्‍द ही डाक्टरों की भर्ती शुरू हो जाएगी. स्‍वास्‍थ्‍य विभाग वॉक इन इंटरव्यू के जरिये 128 डाक्टरों की भर्ती करेगा. इसको लेकर विभाग की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है. बताया गया है कि भर्ती किए जाने वाले डाक्‍टरों को उनकी मांग के अनुसार अलग-अलग जिलों में नियुक्ति दी जाएगी.

जानकारी के मुताबिक, भर्ती प्रक्रिया के दौरान पहले चरण में करीब 500 एमबीबीएस डाक्टरों और 500 एमएस, एमडी डिग्री धारक विशेषज्ञ डाक्टरों का इंटरव्यू लिया जाएगा. इस इंटरव्यू को लेने के लिए विशेषज्ञ डाक्टरों की एक टीम होगी जो इनका चयन करेगी. चयन करने के बाद ही इन डॉक्टरों की पोस्टिंग कर दी जाएगी. इन डाक्टरों की पोस्टिंग ग्रामीण इलाकों के अलावा शहरी इलाकों के अस्पतालो में भी की जाएगी. पहले चरण में सभी वॉक इन इंटरव्यू प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ही आयोजित किए जाएंगे लेकिन अगर आवेदन करने वाले डाक्टरों की संख्या ज्यादा होगी तो प्रदेश के अन्य शहरों में भी ऐसे इंटरव्यू आयोजित किए जा सकते हैं.

यह होगा वेतनमान

वॉक इन इंटरव्यू के जरिये भर्ती किए जाने वाले एमबीबीएस और विशेषज्ञ डाक्‍टरों को जिलों के ग्रेड के अनुसार वेतन दिया जाएगा. एमबीबीएस में 50 हजार से अधिकतम 65 हजार रुपये दिया जाएगा, जबकि स्‍पेशिलिस्‍ट डाक्‍टरों को 80 हजार रुपये से 1.20 लाख रुपये वेतन का भुगतान किया जाएगा. इसके अलावा पिछड़े जिलों में तैनाती के लिए एमबीबीएस को अधिकतम 65 हजार रुपये और स्‍पेशिलिस्‍ट डाक्‍टरों को 1.20 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा.