लखनऊ: यूपी के बदायूं जिले में बाबा साहेब डा. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा का रंग बदलकर भगवामय कर दिया गया है. जिले के कुंवरगांव थाने के दुगरैया स्थित गांव में तोड़ी गई डॉ. अंबेडकर की नई प्रतिमा नीले रंग की लाने की जगह भगवा रंग की लाई गई. रविवार को समाज के लोगों व पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में इसका अनावरण किया गया. पहली बार बाबा साहेब की प्रतिमा के भगवा रंग को देख लोगों को आश्चर्य भी हुआ. हालांकि प्रतिमा के रंग पर न तो बसपाइयों ने और न ही बाबा साहेब के अन्य  अनुयायियों ने कोई आपत्ति जताई.

जानकारी के मुताबिक, बदायूं जिले के दुगरैया गांव में बीते दिनों संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा क्षतिग्रस्त किए जाने के पश्चात प्रशासन ने आनन-फानन में आगरा से अंबेडकर की नई प्रतिमा मंगवाई. रविवार को प्रतिमा का ग्रामीणों के बीच अनावरण किया गया. इस दौरान बसपा के जिलाध्यवक्ष हेमेंद्र गौतम समेत बसपाइयों ने जोश-खरोश के साथ प्रतिमा पर माल्यार्पण किया तो प्रशासन ने भी राहत की सांस ली.

पढ़ें: इलाहाबाद में तोड़ी गई डॉ. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा

नीले रंग की बजाए भगवा रंग में प्रतिमा देख सियासत तेज 

इस बार अंबेडकर की प्रतिमा नीले रंग की बजाए भगवा रंग में स्थापित की गई. आम तौर पर बाबा साहेब की प्रतिमा नील रंग में देखने को मिलती है. भगवा रंग में रंगी प्रतिमा को देखकर फ़िलहाल जिले की सियासत तेज हो गयी है.

 

बाबा साहेब की नई प्रतिमा को आगरा से मंगवाकर लगवाया गया 

बदायूं के सीओ सिटी वीरेंद्र यादव ने बताया कि कुंवरगांव के दुगरैया में तोड़ी गई प्रतिमा के स्थान पर बाबा साहेब की नई प्रतिमा को आगरा से मंगवाकर स्थापित करवा दी गई. रविवार को समाज के लोगों ने इसका विधिवत अनावरण किया. सभी महापुरुषों की प्रतिमाओं की सुरक्षा के लिए सभी थाना पुलिस व बीट पुलिस कर्मियों को सतर्क रहने को कहा है.

पढ़ें: उप्र : आंबेडकर की मूर्ति तोड़े जाने पर बिफरीं मायावती, सीएम योगी ने दिए डीएम-एसपी को सख्त निर्देश