झांसी: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज डिफेंस कॉरिडोर को लेकर मीटिंग के लिए झांसी पहुंचे. इस दौरान उनके साथ रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण व केंद्रीय मंत्री उमा भारती भी मौजूद रहीं. सीएम, रक्षामंत्री व केंद्रीय मंत्री ने यहां एक होटल में डिफेंस कॉरिडोर को लेकर उद्योग निदेशकों व बुंदेलखंड के सभी ज़िलों के जिलाधिकारियों के साथ बैठक की. सीएम योगी आदित्यनाथ ने झांसी के प्रदर्शनी मैदान में जनसभा भी की. इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार बुंदेलखंड के विकास के लिए प्रतिबद्ध है. यह पीएम नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से हो रहा है. सीएम ने झांसी में रेल कारखाना लगाए जाने की भी घोषणा की. उन्होंने कहा की जल्द ही यहां रेल मंत्री इसके लिए यहां आएंगे.

झांसी में बनेगा डिफेंस कॉरिडोर, ये है पूरी योजना
बता दें कि कुछ समय पहले लखनऊ में हुए इंवेस्टर्स समिट के दौरान झांसी में डिफेंस कॉरिडोर बनाए जाने का फैसला हुआ था. आज इसी दिशा में आगे बढ़ने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण के साथ यहां पहुंचे. झांसी जिले में डिफेंस कॉरिडोर के लिए जगह चिंहित किए जाने का काम चल रहा है. डिफेंस कॉरिडोर में आर्मी के लिए ग्रेनेड, टैंक, वर्दी आदि आर्मी ज़रूरत के सामान का निर्माण किया जाएगा. इससे ढाई से तीन लाख लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है. झांसी के पास मौजूद आगरा, लखनऊ, कानपुर, इलाहाबाद, मथुरा में आर्मी कैंप हैं. झांसी आर्मी का बड़ा कैंट इलाका है. इसे देश के बड़े कैंट एरिया में गिना जाता है. देश में दो डिफेंस कॉरिडोर बनाए जा रहे हैं. चेन्नई में भी डिफेंस कॉरिडोर बनाने की योजना है. पहले चरण में झांसी में डिफेंस कॉरिडोर बनाए जाने की शुरुआत की जा रही है.

मीटिंग में ये रहे मौजूद
सीएम योगी आदित्यनाथ, रक्षामंत्री, केंद्रीय मंत्री उमा भारती के अवाला डिफेंस कॉरिडोर के लिए मीटिंग में कई देशों के प्रतिनिधि के भी पहुंचने की खबर है. इसके साथ ही हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स , ऑर्डिनेंस फैक्ट्री, भेल, रिलाइंस इंडस्ट्रीज, टाटा, इंडो गल्फ लिमिटेड बबीना, गनेश एक्सप्लोसिव प्राइवेट लिमिटेड के अधिकारियों, उद्योगपतियों ने हिस्सा लिया.

बुंदलेखंड के विकास के लिए प्रतिबद्ध
बैठक के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने झांसी के प्रदर्शनी मैदान में जनसभा को भी संबोधित किया. उन्होंने कहा कि सरकार गरीबों के लिए काम कर रही है. बुंदेलखंड के विकास के लिए प्रतिबद्ध है. डिफेंस कॉरिडोर से युवाओं को रोजगार मिलेगा. इसके अलावा बुंदलेखंड में एक्सप्रेस वे बनाया जाएगा. झांसी में रेल कारखाना भी बनेगा. जल्द ही इसकी शुरुआत होगी. उन्होंने कहा कि जब मैं सीएम बना था तब ही घोषणा की थी कि बुंदेलखंड का विकास करेंगे. यहां मौजूद एना प्रथा और पेय जल की समस्या को भी ख़त्म करने के लिए काम हो रहा है. हमने किसानों का क़र्ज़ माफ़ किया. किसानों की आय दोगुनी की जाएगी.