लखनऊ: यूपी के अलग-अलग हिस्सों में भीमराव आंबेडकर की प्रतिमाओं को छति पहुंचाए जाने के बाद उत्तर प्रदेश के गृह विभाग ने सतर्कता बरतने के आदेश दिए हैं. गृह विभाग द्वारा प्रतिमाओं की सुरक्षा के लिए यूपी के सभी जिलों के एसएसपी, एसपी को पत्र लिखा गया है. आदेश दिए गए हैं कि जिले की भीमराव आंबेडकर की प्रतिमाओं की सुरक्षा की जिम्मेदारी जिले के कप्तानों की होगी.

ये भी पढ़ें: इलाहाबाद में तोड़ी गई डॉ. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा

बता दें कि पिछले कुछ समय से भीमराव आंबेडकर की प्रतिमाओं के साथ छेड़छाड़ की जा रही है. प्रतिमाओं पर हमला कर छतिग्रस्त किया जा रहा है. यूपी के अलग-अलग हिस्सों से ऐसी ख़बरें आ रही हैं. मेरठ सहित फिरोजाबाद, बुलंदशहर, उन्नाव समेत कई अन्य स्थानों पर आंबेडकर की प्रतिमाएं अराजकतत्वों ने क्षतिग्रस्त कर दीं थी. इसके बाद भी अब तक किसी मामले में न कोई गिरफ़्तारी हुई. आंबेडकर जयंती के नजदीक आने पर अब यूपी के गृह विभाग यूपी पुलिस को आंबेडकर की प्रतिमाओं की सुरक्षा के लिए आदेश दिए हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ इससे पहले भी प्रतिमाओं की सुरक्षा का आदेश दे चुके हैं.

ये भी पढ़ें: उप्र : आंबेडकर की मूर्ति तोड़े जाने पर बिफरीं मायावती, सीएम योगी ने दिए डीएम-एसपी को सख्त निर्देश

बता दें कि भीमराओ आंबेडकर को लेकर राजनीति जारी है. कुछ दिन पहले ही यूपी सरकार ने भीमराव आंबेडकर के नाम को बदल भीमराव रामजी आंबेडकर करने की घोषणा की थी. इस पर जमकर बवाल हुआ था. बसपा सहित कई दलों के नेताओं ने बीजेपी पर निशाना साधा था. इस बीच आंबेडकर की प्रतिमाओं पर हमले शुरू हो गए.