लखनऊ: अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम (एससी/एसटी एक्ट) को लेकर आए सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले का विरोध उत्तर प्रदेश में हिंसा में तब्दील हो गया है. विरोध प्रदर्शन के दौरान यूपी में कई जगहों पर तोड़फोड़, आगजनी की घटनाएं हो रही है. कई जगहों पर जाम और कर्फ्यू जैसी स्थिति है. हापुड़, आगरा, मेरठ, आजमगढ़, मुजफ्फरनगर में जमकर बवाल हो रहा है. कई जगहों पर पथराव भी किया गया है. कई जगहों पर ट्रेन रोकी गई हैं. सभी जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. प्रमुख सचिव गृह ने आदेश सभी जिलों के डीएम और एसपी आदेश जारी करते हुए कहा कि आगजनी व तोड़फोड़ पर सख्ती करें और किसी भी तरह का बवाल नहीं होने दें. विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों से बात कर मामले को शांत कराने का निर्देश भी दिए गए हैं.

हापुड़ में रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़, आजमगढ़, मुजफ्फनगर में फूंके वाहन
हापुड़ में प्रदर्शनकारियों ने रेलवे स्टेशन पर जमकर की तोड़-फोड़ की. विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों ने उग्र होते हुए रेलवे ट्रैक पर ट्रेनों का संचालन भी बाधित कर दिया. हापुड़ में प्रदर्शन कर रहे लोगों ने वाहनों को आग लगा दी. तोड़फोड़ भी गई. कारों के शीशे तोड़ दिए गये. यहाँ के एक पेट्रोल पंप पर तोड़-फोड़ की गई. आजमगढ़ में सरकारी बस में आग लगा दी गई. मुजफ्फनगर में कई कारों को आग लगा दी गई.

ये भी पढ़ें: भारत बंद: हिंसा की आग में झुलसा पूरा देश, ग्वालियर-मुरैना में 4 लोगों की मौत

मेरठ में बवाल, आगरा में पुलिस को करनी पड़ी हवाई फायरिंग
मेरठ और आगरा में बवाल के बीच पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर जमकर लाठियां बरसाईं. यहाँ कुछ लोग घायल भी हुए हैं. आगरा के सराय ख्वाजा में पथराव, तोड़फोड़ की गई. प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को बल प्रयोग के साथ फायरिंग करनी पड़ी. पुलिस ने नाई मंडी इलाके में हवाई फायरिंग कर प्रदर्शनकारियों को खदेड़ दिया.

ये भी पढ़ें: LIVE: एससी/एसटी एक्ट को लेकर भारत बंद, देशभर में हिंसा, 4 की मौत

आगरा में कर्नाटक एक्सप्रेस रोकी, गाजियाबाद में रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शन
गाजियाबाद में भी प्रदर्शनकारियों ने रेलवे ट्रैक से प्रदर्शन कर ट्रेनों का संचालन बाधित करने का प्रयास किया. मुजफ्फरनगर में आउटर पर ट्रेन को रोक दिया गया. आगरा फोर्ट रेलवे स्टेशन पर हजारों लोगों ने कर्नाटक एक्सप्रेस ट्रेन रोक दी है. ईदगाह रेलवे स्टेशन से पहले रेलवे ट्रैक पर उतर कर प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन को रोक रखा है. हिंसक आंदोलन देखते हुए मथुरा में रेलवे द्वारा ताज एक्सप्रेस ट्रेन को एहतियातन रोक दिया गया. दिल्ली-आगरा रूट पर ट्रेन रोक कर यात्रियों को भी उतार दिया गया है. इससे बड़ी संख्या में यात्री परेशान हैं.

ये भी पढ़ें: SC/ST एक्ट: हिंसा के बीच रिव्यू पिटीशन पर सुप्रीम कोर्ट का तुरंत सुनवाई से इनकार

लखनऊ में प्रदर्शन में बसपा भी शामिल
लखनऊ में आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के अध्यक्ष अवधेश वर्मा के नेतृत्व में बिजली गेस्ट हाउस पर काली पट्टी बांध कर प्रदर्शन कर रहे हैं. अवधेश वर्मा ने कहा कि कानून में कोई भी बदलाव हमें मंजूर नहीं है. लखनऊ में विरोध प्रदर्शन को बसपा ने समर्थन दिया है. इसके साथ ही मथुरा, फ़िरोज़ाबाद, सम्भल, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, आगरा, बाराबंकी, झाँसी समेत कई जिलों में प्रदर्शन चल रहा है. बता दें कि एससी/एसटी एक्ट को लेकर आए सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले का विरोध में प्रदर्शन चल रहा है. दलित संगठनों ने आज भारत बंद किया है. मध्य प्रदेश में भी हिंसा हुई है. यहाँ मुरैना सहित कई इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है. मध्य प्रदेश से अब तक चार लोगों की मौत की खबर है.

सीएम योगी ने की शांति की अपील
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों से शांति की अपील की है. उन्होंने कहा कि एससी/एसटी के विकास के लिए राज्य सरकार और केंद्र दोनों ही प्रतिबद्ध हैं. मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे कानून व्यवस्था को हाथ में न लें. अगर कोई समस्या है तो सरकार के सामने रखें.