लखनऊ : काला हिरन शिकार मामले में जेल जाने के बाद आखिरकार सलमान खान को जमानत मिल गई. सलमान को पांच साल की सजा सुनाई गई थी. स्टार सलमान खान के जेल जाने और सजा को लेकर देश में कई लोगों को अफ़सोस था लेकिन एक और सलमान हैं जिन्हें सलमान खान का जेल जाना बेहद कचोट रहा है. उनका कहना है कि भाई के साथ ऐसा नहीं होना चाहिए. ये सलमान स्टार सलमान खान की तरह एक्टर बनना चाहते थे, लेकिन कम हाइट ने ऐसा नहीं होने दिया. फिर भी तीन फीट नौ इंच के इन सलमान ने क्षेत्रीय गानों, नाटकों में एक्टिंग से लेकर शिक्षा के क्षेत्र में अपना लोहा मनवाया है. उनका परिवार भी कम हाइट के लिए जाना जाता है. उनकी पत्नी व सभी पांच बच्चे सहित सात लोगों के परिवार में कोई भी चार फीट का नहीं है. इन सलमान की ज़िंदगी और इनकी लव स्टोरी भी बेहद दिलचस्प है.

शुरू से ही बनना चाहते थे हीरो
20 नवम्बर, 1967 को झाँसी के मेवातीपुरा में जन्मे सलमान हैदर बताते हैं कि बचपन में ही उन्हें कम हाइट का अहसास हो गया था. उनकी लम्बाई तीन फीट 9 इंच रह गई. इसके बाद भी उन्होंने कोशिश की. कई क्षेत्रीय गानों पर अभिनय भी किया. कई नाटक किए. मुंबई जाना चाहते थे. वह कहते हैं कि सलमान से प्रभावित था, लेकिन मैं उनकी तरह नहीं बन पाया. उनकी तीन फीट 9 इंच की पत्नी ज़ाहिदा कहती हैं कि हमारे लिए पति सलमान हैदर ही हमारे सलमान खान हैं. सलमान हैदर यूपी के झाँसी शहर में परिवार के साथ रहते हैं.

एक्टर बनने की चाह रखने वाले सलमान की पत्नी ज़ाहिदा भी 4 फीट से कम की हैं. दोनों के बीच अहमदाबाद में प्यार हुआ.
एक्टर बनने की चाह रखने वाले सलमान की पत्नी ज़ाहिदा भी 4 फीट से कम की हैं. दोनों के बीच अहमदाबाद में प्यार हुआ.

 

पहली नज़र में हुआ प्यार, इस तरह हुई शादी
एक्टर सलमान भले ही अब तक सिंगल हैं लेकिन तमाम मुश्किलों के बाद 1997 में सलमान की शादी हो गई. उन्हें शादी के लिए कम हाइट की लड़की की तलाश थी, जो नहीं मिल रही थी. वह अहमदाबाद की रहने वाली ज़ाहिदा से एक शादी में मिले. वह बताते हैं कि पहली नज़र में ही उन्हें ज़ाहिदा से प्यार हो गया था. काफी कोशिशों के बाद उनकी शादी ज़ाहिदा से हो गई. ज़ाहिदा की हाइट तीन फीट 11 इंच है.

पांच बच्चों की हाइट भी कम
सलमान को तीन बेटियां, दो बेटे हैं. सबसे बड़ी बेटी साहिबा 18 साल की है. साहिबा से छोटी 14 साल की ज़हीन फातिमा, 11 साल के सक़लैन हैदर, 8 साल के हसनैन रजा व 5 साल की फिज़ा की हाइट भी कम है. सात लोगों का यह परिवार 4 फीट हाइट तक नहीं पहुँच सका. सलमान की पत्नी ज़ाहिदा कहती हैं कि ऐसा होगा इसकी आशंका उन्हें पहले ही थी.

ये सलमान पढ़ने-लिखने में काफी आगे हैं.
ये सलमान पढ़ने-लिखने में काफी आगे हैं.

 

पढ़ने-लिखने में आगे निकल गए
तीन फीट नौ इंच के सलमान ने देरी से पढ़ाई शुरू की. 30 की उम्र में उन्होंने दसवीं की. बारहवीं के बाद उन्होंने ग्रेजुएशन किया. उन्होंने झाँसी के बुंदेलखंड डिग्री कॉलेज के पोलिटिकल साइंस से एमए किया. 2004 में उर्दू से एमए, एमफिल भी उर्दू से किया. सरकारी नौकरी की कोशिश की, लेकिन असफलता मिलने पर टीचर बन गए. एक स्कूल में प्रिंसिपल रहे. कई स्कूलों व कोचिंग सेंटर्स में पढ़ाने के बाद अब वह अपना मदरसा चलाते हैं.

सात भाषाओं का है ज्ञान, मिले ये सम्मान
सलमान हैदर को बुंदेलखंड रत्न अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है. इसके साथ ही अलग-अलग मंचों पर शिक्षक दिवस पर कई बार सम्मानित किए गए. झाँसी महोत्सव में हास्य कलाकार के रूप में उपस्थिति दर्ज कराने पर उन्हें सम्मानित किया गया. सलमान को हिंदी, उर्दू, अरबी, फ़ारसी, गुजराती, संस्कृत, अंग्रेजी सहित सात भाषाओं का ज्ञान है.