लखनऊ : बाबा साहब अम्बेडकर की 127वी जयंती के अवसर पर उत्तर प्रदेश सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश और देशवासियों को शुभकामनाएं दीं इस अवसर पर सीएम योगी ने कहा कि बाबा साहब ने विपरीत परिस्थितियों में जीवन शुरू किया बावजूद इसके अपने दम पर उच्च शिक्षा हासिल की और अपना पूरा जीवन मानवता को समर्पित किया. फिर चाहें वो स्वाधीनता संघर्ष हो या जन कल्याण बाबा साहब ने हर कदम पर उल्लेखनीय योगदान दिया. बाबा साहब अम्बेडकर ने अपना सम्पूर्ण जीवन गरीबों, दलितों और वंचितों के उत्थान के लिए समर्पित कर दिया.

अम्बेडकर महासभा ने सीएम योगी को दलित मित्र सम्मान से सम्मानित किया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अम्बेडकर जयंती के अवसर पर अम्बेडकर महासभा ने दलित मित्र सम्मान प्रदान किया. संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अम्बेडकर की 127वीं जयंती पर लखनऊ में अम्बेडकर महासभा ने कार्यक्रम आयोजित किया. इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के गवर्नर राम नाईक को बनाया गया. विधानसभा मार्ग पर आयोजित अम्बेडकर महासभा के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डा. भीमराव अम्बेडकर को श्रद्धासुमन अर्पित किया महासभा के इस कार्यक्रम में डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा भी मौजूद रहे.

बाबा साहब के सपनो को आगे बढ़ा रहे पीएम मोदी

अम्बेडकर जयंती के अवसर पर बोलते हुए सीएम योगी ने कहा कि बाबा साहब के योगदान को सही मायनो में भाजपा ने समझा, डॉक्टर अम्बेडकर को भारत रत्न भाजपा सरकार ने दिलाया. बाबा साहब ने हमेशा देश को आगे बढ़ाने का सपना देखा, बाबा साहब के सपनो को पीएम मोदी आगे बढ़ा रहे हैं. उन्होंने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार गरीबों, दलितों और वंचितों के लिए कार्य कर रही है.

पीएम मोदी ने बाबा साहब के भव्य स्मारक का लोकार्पण किया

केंद्र की योजनाओं पर भी बोले सीएम योगी उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने बाबा साहब के भव्य स्मारक का लोकार्पण किया है और साथ ही बाबा साहब से जुड़े 5 स्थानों को पंचतीर्थ के रूप में भी विकसित किया. सीएम योगी का कहना है कि बाबा साहब को सही मायनों में सम्मान मोदी सरकार ने ही दिया. 35 करोड़ गरीब, दलित, वंचितों के बैंक अकाउंट खुलवाए, 8 लाख से ज़्यादा दलितों को ने आवास दिया 37 लाख गरीब, दलित, वंचितों को राशन कार्ड दिए गए. 2 अप्रैल को प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा पर बोलते हुए सीएम योगी ने कहा कि जिसने आगजनी की उसपर कार्रवाई होगी. मुसहर, दलित, पिछड़े और गरीबों के लिए होगा आयोग हम समय से स्कॉलरशिप उपलब्ध करा रहे. साथ उन्होंने ये भी कहा कि दलित मामलों के त्वरित निस्तारण होंगे, 25 नए कोर्ट गठित किए जा रहे हैं.