2 अक्टूबर 2014 को यानि महात्मा गाँधी के जन्मदिन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुवात की थी। महात्मा गाँधी के सपने को लेकर प्रधानमन्त्री चल पढ़े आम जनता की ओर। इस अभियान में प्रधानमंत्री से लेकर नेता, अभिनेता और खिलाड़ियों ने सहभाग किया। हर कोई अपने परिसर को साफ़ करने के लिए झाड़ू लेकर निकाल पडा सड़कों पर। इस अभियान की वजह से लोगों में जागरूकता भी फैलने लगी। लोगों ने सफाई का महत्त्व जाना और अपना परिसर साफ़ रखने लगे। यह भी पढ़े: BJP की परिवर्तन रैली में बार- बालाओं ने लगाए ठुमके, वीडियो वायरल

स्वच्छ भारत अभियान के तहत पुरे देशभर के स्कूलों में सौचालय बनाने का काम शुरू हुआ। कई स्कूलों में ये काम संपन्न भी हो गया। इसके अलावा घर में सौचालय बनाने के लिए लोगों को प्रेरित भी किया जा रहा है। इस अभियान का उद्देश्य सभी गावं और शहरी क्षेत्रों को साफ़ रखना है ताकि दुनिया के सामने हम एक आदर्श देश का उदाहरण प्रस्तुत कर सके।

इस अभियान के लिए कई विज्ञापन भी बने हैं। कुछ सरकार ने बनाए तो कुछ आम जनता ने बनाए। स्वच्छ भारत अभियान को लेकर एक वीडियो यूट्यूब पर अपलोड हुआ है जिसमे लड़की अपने बॉयफ्रेंड के साथ ब्रेक-ऑफ करती है। ब्रेक-ऑफ के बाद वह लड़के द्वारा दिए गए लैटर और कार्ड को फाड़ कर सड़क पर फेक देती है जिसपर लड़का भड़क जाता है और लड़की को चांटा मारता है और कहता है की मैंने तुम्हे गन्दगी फैलाने के लिए मारा।

आप भी देखिये ये वीडियो