बीजिंग: एशिया के 50 बेस्ट रेस्तरां का एलान हो गया है और इस लिस्ट में पहले स्थान पर हैं भारतीय मूल के गग्गन आनंद का रेस्तरां ‘गग्गन’. थाईलैंड के बैंकॉक में अपना रेस्तरां चलाने वाले गग्गन आनंद ने लगातार चौथे साल इस खिताब पर कब्जा किया है. चीन के मकाउ शहर के विन्न पैलेसेज ग्रैंड थियेटर में आयोजित सालाना कार्यक्रम ‘एशियाज 50 बेस्ट रेस्टोरेंट्स’ गग्गन ने ये वार्षिक पुरस्कार जीता है. बैंकॉक में ये रेस्तरां अपने भारतीय व्यंजनों को लेकर बहुत लोकप्रिय है.

एशिया के रेस्तरां उद्योग के 300 शीर्ष लोगों के मतों के आधार पर 50 रेस्तरां का चयन किया गया है. कोलकाता में जन्में आनन्द ने पुरस्कार स्वीकार करते हुए कहा, ‘‘हम परिवार बन चुके हैं और 50 सर्वश्रेष्ठ के छह वर्ष के दौरान यह सबसे अच्छी चीज हुई है.’’

एप्पल के दिवंगत सीईओ स्टीव जॉब्स से प्रेरणा लेने वाले आनंद ने कहा कि शेफ का काम किसी व्यंजन से जुड़ा हुआ नहीं है बल्कि यह इस पर निर्भर करता है कि ‘‘150 वर्ग मीटर के क्षेत्र में आप कैसे कुछ नया करते हैं.’’ गग्गन ने जापान के रेस्तरां देन को पछाड़ते हुए शीर्ष पुरस्कार अपने नाम किया है. इस लिस्ट में अधिकतर चीन, सिंगापुर, जापान और थाईलैंड के ही रेस्तरां हैं.

भारत की तरफ से सिर्फ दो रेस्तरां ही इस लिस्ट में अपनी जगह बनाने में कामयाब हो पाए हैं. दिल्ली के लोधी रोड़ स्थित इंडियन एसेंट रेस्तरां ने 19वें नंबर पर और मुंबई स्थित वसाबी बाय मोरिमोतो रेस्तरां ने 49वां स्थान पाकर इस लिस्ट में अपनी जगह बनाई है.