लंदन. ईयू से ब्रिटेन के बाहर निकलने को लेकर ब्रसेल्स में औपचारित वार्ता शुरू होने से पहले ब्रिटेन के ब्रेग्जिट मंत्री डेविड डेविस ने कहा है कि उनका देश ऐसा समझौता करना चाहता है, जैसा इतिहास में किसी ने नहीं रिपीट नहीं किया हो. डेविड संघ से बाहर निकलने की अत्यंत जटिल वार्ता शुरू करने के लिए ईयू के प्रमुख ब्रेग्जिट वार्ताकार मिशेल बनर्एि से मुलाकात करेंगे. इस वार्ता के दो वर्ष में समाप्त होने की उम्मीद है.

डेविड ने एक बयान में कहा, वह वार्ता शुरू होगी जो यूरोपीय संघ एवं ब्रिटेन और हमारे नागरिकों के भविष्य को आकार देगी. उन्होंने कहा, हम चाहते है कि दोनों पक्ष मजबूत एवं समृद्ध बनकर उभरें, हमारे साझे यूरोपीय मूल्यों को पेश करने में सक्षम हो और हमारे नागरिकों की सुरक्षा के हमारे संकल्प को दर्शाए. ब्रिटेन के ब्रेग्जिट मंत्री ने कहा कि ब्रसेल्स जाने वाली टीम को भरोसा है कि वे साहसिक एवं महत्वाकांक्षी समझौता करेंगे और संघ के साथ नया एवं निकट संबंध स्थापित करेंगे.

डेविड ने कहा, ब्रिटेन महाद्वीप में हमारे मित्रों का सहयोगी एवं प्रतिबद्ध साझीदार बना रहेगा. उन्होंने कहा, आगे की राह बहुत लंबी है, लेकिन हमारी मंजिल स्पष्ट है. ईयू एवं ब्रिटेन के बीच गहरी एवं विशेष साझेदारी, ऐसा समझौता जो इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ हो. डेविड ने कहा, मैं इस नए भविष्य पर काम करना आरंभ करना चाहता हूं. सामूहिक आव्रजन एवं संप्रभुता खोने की आशंका के चलते ब्रिटेन ने आश्चर्यचकित कर देने वाले जनमत संग्रह के परिणाम में 28 देशों के इस समूह की दशकों पुरानी सदस्यता छोड़ने के लिए पिछले साल मतदान किया था.