बीजिंग: लगातार नई तकनीकों के दम पर तेजी से आगे बढ़ रहा चीन अब एक ऐसी टेक्‍नोलॉजी पर काम कर रहा है जो इंसानों के लिए तो अच्‍छी है लेकिन मच्‍छरों के लिए बड़ी खबर है. चीन की सरकारी रिर्च प्रोजेक्‍ट में शामिल एक वरिष्‍ठ वैज्ञानिक के अनुसार चीन एक ऐसी राडार टेक्‍नोलॉजी पर काम कर रहा है जो दो किलोमीटर के दायरे में आने वाले किसी भी मच्‍छर को मार सकता है. बीजिंग इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी की डिफेंस लेबोरेटरी में इसके प्रोटोटाइप का फिलहाल परीक्षण किया जा रहा है.

हालांकि, फाइटर प्‍लेन और मिसाइल विकसित करने में आगे चीन के इस कदम का उद्देश्‍य केवल मच्‍छरों को मारने तक ही सीमित नहीं है. इस तकनीक का छुपा मकसद यह साबित करना है कि मच्‍छर जैसा छोटा जीव भी चीनी तकनीकों की नजर से बचकर नहीं जा सकता.

इस प्रोजेक्‍ट में शामिल एक रिसर्चर के अनुसार मच्‍छर के आकार और साइज के टार्गेट को पहचानना और उसकी ट्रैकिंग करना साइंस के लिए अब बहुत बड़ी बात नहीं है. चीन जल्‍द ही अपनी नई तकनीक का उपयोग शुरू करेगा जिससे लोगों की जान बचाने में मदद मिलेगी. उम्‍मीद की जा रही है कि मच्‍छरों को खत्‍म करने की यह तकनीक कारगर हुई तो मलेरिया और जीका वायरस जैसी बीमारियों से आम लोगों की सुरक्षा होगी.