वाशिंगटन: व्हाइट हाउस में उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (डिप्टी एनएसए) नाडिया स्काडलो ने पद से इस्तीफा दे दिया है. वह नए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बॉल्टन के शपथ लेने के बाद से व्हाइट हाउस से रुखसत होने वाली तीसरी उच्चस्तरीय अधिकारी हैं. पत्रिका ‘द हिल’ ने व्हाइट हाउस के प्रवक्ता राज शाह के हवाले से बताया कि प्रशासन ने स्काडलो का उनकी सेवाओं और नेतृत्व के लिए आभार जताया हैं.

उन्होंने कहा, “हम नाडिया और उनके परिवार को शुभकामनाएं देते हैं.” एक प्रशासनिक अधिकारी ने कहा कि स्काडलो अपने उत्तराधिकारी के पद संभालने तक 27 अप्रैल तक इस पद पर बनी रहेंगी. गौरतलब है कि उन्हें पूर्व एनएसए एच.आर. मैक्मास्टर का विश्वासपात्र माना जाता था. उन्होंने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति तैयार करने में अहम भूमिका निभाई थी.

राज शाह ने बुधवार को कहा, “इस रणनीति ने मातृभूमि की रक्षा, अमेरिकी समृद्धि को बढ़ावा देने, मजबूती के जरिए शांति बनाए रखने और अमेरिका को उन्नत बनाने के लिए मजबूत नींव तैयार की.” नाउिया ने जनवरी में डिना पॉवेल के स्थान पर यह पद संभाला था. गौरतलब है कि बोल्टन के पद संभालने के बाद नाडिया से पहले राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता माइकल एंटन और होमलैंड सिक्योरिटी सलाहकार टॉम बोसर्ट भी व्हाइट हाउस को अलविदा कह चुके हैं. (इनपुट-एजेंसी)