वाशिंगटन: एफबीआई के पूर्व निदेशक जेम्स कोमी ने एक इंटरव्यू में कहा कि डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति पद के लिए नैतिक रूप से अयोग्य हैं. एबीसी के मुताबिक कोमी ने ट्रंप के लिए कहा, मैं उनके मानसिक रूप से अक्षम या मनोभ्रम के शुरुआती चरण में होने को लेकर कही जा रही बातें नहीं मानता. मुझे नहीं लगता कि वह स्वास्थ्य कारणों से राष्ट्रपति पद के लिये अयोग्य हैं. मुझे लगता है कि वह नैतिक रूप से इस पद के लिए अयोग्य हैं.

कोमी ने कहा, हमारे राष्ट्रपति को उन मूल्यों के प्रति सम्मान दिखाना और उनका अनुपालन करना चाहिये जो हमारे इस देश के मूल में हैं. इनमें सबसे महत्वपूर्ण सच है. राष्ट्रपति ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं. डेमोक्रेट हिलेरी क्लिंटन और 2016 के राष्ट्रपति चुनावों को अपने पक्ष के करने के लिये ट्रंप के चुनाव अभियान के कथित रूसी गठजोड़ को लेकर जांच में एफबीआई के व्यवहार को लेकर ट्रंप ने मई 2017 में कोमी को पद से हटा दिया था.

चुनावों से ठीक 11 दिन पहले कोमी ने घोषणा की थी कि हिलेरी के विदेश मंत्री रहने के दौरान निजी ईमेल सर्वर के संभावित दुरुपयोग के मामले की जांच एफबीआई फिर से करेगी. हिलेरी का कहना था कि यह कदम ट्रंप के हाथों उनकी हार की वजह बना.

ट्रंप ने बोला था हमला
वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एफबीआई के पूर्व निदेशक जेम्स कोमी पर ट्विटर हमला बोला था. ट्रंप ने कोमी के इंटरव्यू के प्रसारण के कुछ घंटे पहले उनके खिलाफ यह हमला बोला है. कोमी के संस्मरण की समीक्षाएं भी आ चुकी हैं. इनमें ट्रंप की तुलना एक बेईमान, अहंकार से भरे बॉस से की गई है जो अपने एफबीआई प्रमुख से निष्ठा की मांग करता है.

इन अंशों के बाद ट्रंप ने ट्विटर पर तीखी टिप्पणी की और कहा कि कोमी ने 2016 के चुनाव में ट्रम्प की प्रतिद्वंदी हिलेरी क्लिंटन की जांच मूर्खतापूर्ण तरीके से की. ट्रंप ने अपने एक ट्वीट में कहा, मैं कभी भी कोमी से निजी निष्टा के लिए नहीं कहा. मैं शायद ही इस व्यक्ति को जानता था. उनके कई झूठों में से एक और. उनका संस्मरण अपने लिए है और फर्जी है.