लंदन: उत्तरी लंदन में देर रात एक वैन ने स्थानीय मस्जिद के नजदीक पैदल चल रहे लोगों को टक्कर मार दी. इस हादसे में 1 की मौत हो गई वहीं, 8 लोग घायल बताए जा रहे हैं. पुलिस ने इसे बड़ी घटना बताते हुए गाड़ी के ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया है.

घटना रविवार देर रात मुस्लिम वेलफेयर हाउस के बाहर हुई.  सेवन सिस्टर्स रोड पर स्थित इस परिसर में एक मस्जिद है.  घटना वाला स्थान फिन्सबरी पार्क मस्जिद के नजदीक ही है ,जहां से रात में लोग नमाज पढ़कर निकल रहे थे. घायलों में उन लोगों के शामिल होने की बात कही जा रही है जो तरावीह (रमजान में रात में पढ़ी जाने वाली विशेष नमाज)पढ़कर मस्जिद से निकल रहे थे. मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट ने इसे बड़ी घटना बताया है. उन्होंने कहा कि गिरफ्तार किया गया व्यक्ति ही गाड़ी का ड्राइवर है.

समाचार पत्र गाडर्यिन के अनुसार ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने इसे यावह घटना करार दिया है. उन्होंने कहा घायल हुए लोगों, उनके प्रियजन और मौके पर मौजूद आपात सेवा के लोगों के साथ मेरी प्रार्थनाएं हैं. आतंकवाद रोधी विभाग के अधिकारियों ने पुलिस के साथ मिलकर इस घटना की जांच कर रहे हैं.

एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि वैन की टक्कर में कुल 10 लोग घायल हुए हैं.  इससे पहले पुलिस ने एक बयान में कहा 18 जून को स्थानीय समयानुसार रात 12.20 बजे पुलिस को सूचित किया गया कि एक वाहन ने राहगीरों को टक्कर मार दी है. मुस्लिम काउंसिल ऑफ ब्रिटेन (एमसीबी) ने ट्विटर पर कहा,हमें सूचित किया गया है कि एक वाहन उस वक्त नमाजियों पर चढ़ गया जब वे फिन्सबरी पार्क मस्जिद से बाहर निकल थे. हमारी दुआएं पीड़ितों के साथ हैं.

एमसीबी के प्रमुख हारून खान ने ट्वीट किया कि वैन को जानबूझकर उन लोगों पर चढ़ाया गया जो तरावीह पढ़कर मस्जिद से निकले थे. यह मस्जिद सेवेन सिस्टर्स रोड के निकट है जहां यह हादसा हुआ. यह मस्जिद एक समय इस्लामी कट्टरपंथ का गढ़ थी, लेकिन नए प्रबंधन के तहत चीजें पूरी तरह बदल गईं.