काठमांडो| नेपाल में संसदीय और प्रांतीय चुनावों के पहले चरण के नतीजे आ गए हैं जिसमें लेफ्ट गठबंधन ने तीन संसदीय सीटों पर जीत हासिल कर ली है. यहां चुनावी प्रक्रिया फर्स्ट पास्ट द पोस्ट प्रणाली (सबसे ज्यादा मत पाने वाला उम्मीदवार विजेता होता है) के तहत हुई थी. चुनाव अधिकारियों ने आज बताया कि विपक्षी पार्टी सीपीएन-यूएमएल ने दो सीटों पर जीत हासिल की जबकि उसकी सहयोगी पार्टी सीपीएम-माओइस्ट सेंटर के प्रत्याशी ने नेपाली कांग्रेस के प्रत्याशी को हरा दिया है.

उन्होंने बताया कि उत्तर-पश्चिम नेपाल के मनांग जिले में सीपीएन-यूएमएल के उम्मीदवार पोल्डन चोपांग गुरुंग ने अपने करीबी प्रतिद्वंदी नेपाली कांग्रेस के तेक बहादुर गुरुंग को हराकर चुनाव जीता है. चुनाव अधिकारियों ने बताया कि सीपीएन-यूएमएल के उम्मीदवार प्रेम प्रसाद तुलाचन ने नेपाली कांग्रेस के रोमी गउचन को हराकर मुस्तांग जिले से जीत हासिल की. सीपीएन-माओइस्ट सेंटर के कमल रोक्का ने नेपाली कांग्रेस के अपने करीबी प्रतिद्वंदी हरि शंकर गर्ती को हराकर पश्चिम नेपाल के रुकुम जिले से जीत हासिल की.

इन ऐतिहासिक चुनावों में संसदीय सीटों के लिए कुल 1,663 उम्मीदवार मैदान में थे जबकि प्रांतीय सीटों पर 2,819 उम्मीदवारों ने अपना भाग्य आजमाया. 45 जिलों में कल हुए चुनावों में मतों की गिनती आज की जा सकती है. इस चरण में कुल 67 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.

जनता को इन चुनावों से देश में बेहद जरूरी राजनीतिक स्थिरता आने की उम्मीद है.