नई दिल्ली. अमेरिका के खुफिया विभाग प्रमुख ने चेतावनी दी है कि भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान नए तरह के परमाणु हथियार बनाने में जुटा हुआ है. अमेरिकी खुफिया विभाग के प्रमुख डैन कोट्स ने चेतावनी देते हुए कहा है कि इन परमाणु हथियारों में ऐसे हथियार भी शामिल हैं जो कम दूरी तक मार करने की क्षमता रखते हैं. 

सुंजवान हमलाः होश में आते ही मेजर अभिजीत ने पूछा, आतंकियों का क्या हुआ

सुंजवान हमलाः होश में आते ही मेजर अभिजीत ने पूछा, आतंकियों का क्या हुआ

अमेरिकी खुफिया विभाग के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक इन हथियारों में कम दूरी की टैक्टिकल मिसाइलें, समुद्री क्रूज मिसाइल, हवाई क्रूज मिसाइलें और लंबी दूरी की बैलेस्टिक मिसाइल भी हैं. बताया गया है कि इन हथियारों से दक्षिण एशिया में अंशांति फैलने का खतरा है.

डैन कोट्स ने कहा है कि भारत में पाकिस्तान की सरजमीं से हो रहे आतंकी हमले इसी तरह से जारी रहने वाले हैं. बता देंकि अमेरिका की तरफ से यह चेतावनी जम्मू-कश्मीर के सुंजवान आर्मी कैंप पर हुए हमले के एक दिन बाद ही आई है. जम्मू-कश्मीर के सुंजवान आर्मी कैंप में शनिवार को जैश के आतंकियों ने आतंकी हमले को अंजाम दिया गया था.

इस आतंकी हमले में भारत के 6 जवान शहीद हुए थे और एक नागरिक की भी मौत हो गई थी. अमेरिकी खुफिया विभाग की रिपोर्ट ने एक बात को साफ कर दिया है कि भारत-पाक के रिश्ते निकट भविष्य में सुधरते दिखाई नहीं दे रहे हैं. सुंजवान आर्मी कैंप पर हमले के बाद भारतीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने सख्त बयान देते हुए कहा था कि पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को इसकी कीमत चुकानी होगी.

पाक रक्षा मंत्री का भी बयान आया

जम्मू एवं कश्मीर में एक सेना शिविर पर आतंकी हमले को लेकर भारतीय रक्षा मंत्री की पाकिस्तान को अंजाम भुगतने की चेतावनी के बाद पाकिस्तान के रक्षा मंत्री खुर्रम दस्तगीर ने मंगलवार को कहा कि पाकिस्तान, भारत के किसी भी दुस्साहस का जवाब उसी की जुबान में देगा. पाकिस्तान की प्रत्येक इंच जमीन की ढृढ़ता से रक्षा करने की बात करते हुए दस्तगीर ने कहा, ‘किसी भी भारतीय आक्रामकता, रणनीतिक गलत अनुमान, किसी भी पैमाने या तरीके के किसी दुस्साहस को किसी भी जगह पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और उसका समान व उचित जवाब दिया जाएगा.’