पाकिस्तान और अमेरिकी के बीच रिश्ते बिगड़ते ही जा रहे हैं. बीते सोमवार को अमेरिका ने सात पाकिस्तानी कंपनियों को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताया था तो अब पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी के अपमान का मामला सामने आ रहा है. पाकिस्तानी चैनलों के मुताबिक, अब्बासी को अमेरिकी एयरपोर्ट पर रूटीन सुरक्षा जांच से होकर गुजरना पड़ा. पाकिस्तानी मीडिया में इसका वीडियो दिखाते हुए इसे अपमान बताया गया है.

पाकिस्तानी मीडिया ने अब्बासी का जो वीडियो दिखाया है उसमें उन्हें अमेरिका के जॉन एफ कैनेडी एयरपोर्ट पर आम नागरिकों की तरह कपड़े उतारकर चेकिंग करवाते देखा जा रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, अब्बासी को बैग और कोट लिए सिक्युरिटी चेक से निकलते देखा गया.

रिपोर्ट के मुताबिक, अब्बासी अपनी बीमार बहन को देखने अमेरिका गए थे. वह निजी दौर पर थे. लेकिन पाकिस्तानी मीडिया का कहना है कि 22 करोड़ देशवासियों का प्रतिनिधि होने के नाते यह देश का अपमान है. अब्बासी के पास डिप्लोमेटिक पासपोर्ट है. इसमें निजी दौरे जैसी कोई बात नहीं होती.

23 कंपनियों के नाम थे अमेरिकी सूची में
इससे पहले अमेरिका के ब्यूरो ऑफ इंडस्ट्री एंड सिक्योरिटी द्वारा पिछले सप्ताह प्रकाशित फेडरल रजिस्टर में कुल 23 कंपनियों को शामिल किया गया है. इसमें पाकिस्तान की 7 कंपनियों हैं. ब्यूरो ने कहा है कि सभी पाकिस्तानी कंपनियों के बारे में ऐसा माना जा रहा है कि ये अमेरिका की विदेश नीति के हितों और राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रतिकूल गतिविधियों में संलिप्त हैं या गंभीर संकट पैदा कर रही हैं.

ये हैं आरोप
सात पाकिस्तानी कंपनियों में तीन के बारे में कहा गया है कि वे असुरक्षित परमाणु गतिविधियों के प्रसार में संलिप्त हैं जो राष्ट्रीय सुरक्षा तथा अमेरिका की विदेश नीति से जुड़े हितों के प्रतिकूल है. दो कंपनियों पर आरोप है कि वे पहले से सूची में शामिल कंपनियों के साथ आपूर्ति- खरीद कर रही हैं. शेष दो कंपनियों के बारे में कहा गया है कि वे सूची में शामिल कंपनियों के मुखौटे की तरह काम कर रही हैं. आठवीं पाकिस्तानी कंपनी सिंगापुर आधारित है.