वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मेक्सिको के साथ सटी देश की सीमा पर नेशनल गार्ड की तैनाती की उद्घोषणा पर हस्ताक्षर कर दिए हैं. फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक होमलैंड सुरक्षा सचिव कर्स्टजेन नील्सन ने बुधवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि प्रशासन को उम्मीद है कि नेशनल गार्ड की तैनाती प्रकिया तत्काल शुरू हो जाएगी.

उन्होंने कहा कि इस प्रशासन द्वारा उठाए गए अनेक कदमों के बावजूद हम अपनी सीमा में अस्वीकार्य मात्रा में अवैध मादक पदार्थो, दूसरे देशों के आपराधिक संगठनों से खतरनाक गतिविधियां और अवैध शरणार्थियों का प्रवाह देख रहे हैं. उन्होंने कहा,’राष्ट्रपति ने रक्षा विभाग और होमलैंड सुरक्षा विभाग को सीमा की निगरानी के लिए हमारी दक्षिण पश्चिमी सीमा पर हमारे नेशनल गार्ड की तैनाती के निर्देश दे दिए हैं.’

उन्होंने बुधवार को कहा, ‘राष्ट्रपति इस संबंध में उद्घोषणा पर आज हस्ताक्षर कर देंगे.’ हालांकि नेशनल गार्ड के दायित्वों के बारे में और कितनी संख्या में व कितनी लंबी अवधि तक उन्हें तैनात किया जाएगा, इस बारे में कोई जानकारी अभी नहीं दी गई है. ज्ञात हो कि जॉर्ज डब्ल्यू बुश प्रशासन के दौरान सीमा पर नेशनल गार्ड की तैनाती में 41.5 करोड़ डॉलर का खर्च आया था. (इनपुट-एजेंसी)