न्यूयॉर्क: समाचार पत्र ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ और पत्रिका ‘द न्यूयॉर्कर’ को यौन उत्पीड़न व यौन दुर्व्यवहार के खुलासे के लिए संयुक्त रूप से लोकसेवा के पुलित्जर पुरस्कार के लिए चुना गया है. पुलित्जर पुरस्कार की प्रशासक डेना कैनेडी ने सोमवार को कोलंबिया यूनिवर्सिटी में 2018 के विजेताओं के नाम घोषित किए. पुलित्जर बोर्ड ने फॉक्स न्यूज के मेजबान बिल ओ रिली के बारे में खुलासा करने के लिए ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ का जिक्र किया. बिल पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगे हैं. बता दें कि लोकसेवा पुरस्कार के विजेताओं को एक गोल्ड मेडल दिया जाता है और अन्य श्रेणी के पुरस्कारों में सभी को 15,000 डॉलर (करीब 9 लाख 85 हजार रुपए)  दिए जाते हैं.

बोर्ड ने हॉलीवुड निर्माता हार्वे विंस्टीन द्वारा किए गए यौन उत्पीड़न के बारे में खुलासा करने का भी उल्लेख किया. इसका खुलासा ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ के जोड़ी कैंटर और मेगन ट्वोहे और द न्यूयॉर्कर के कॉन्ट्रिब्यूटिंग एडिटर रोनन फैरो ने किया था. द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के पांच दिनों बाद फैरो का 7,000 शब्दों वाला पहला खोजी आलेख प्रकाशित हुआ था, जिसमें विंस्टीन के खिलाफ दुष्कर्म व यौन उत्पीड़न के आरोपों का खुलासा हुआ.

यौन उत्पीड़न का अंदाजा लगाने के लिए प्रेरित किया
पुलित्जर पुरस्कार की घोषणा के लिए सोमवार को मैनहट्टन के न्यूजरूम में एकत्र सैकड़ों पत्रकारों से ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ के कार्यकारी संपादक डीन बैकेट ने कहा, “गोपनीय तरीके से मामले को रफा-दफा करने का खुलासा करके, पीड़िताओं को बोलने के लिए राजी करने और प्रभावशाली पुरुषों को जांच के घेरे में लाकर हमने दुनिया भर में हो रहे यौन उत्पीड़न का अंदाजा लगाने के लिए प्रेरित किया, जो सिर्फ बढ़ता नजर आ रहा है.”

न्यूयॉर्क टाइम्स को तीन पुरुस्‍कार
”द न्यूयॉर्कर’ की स्टाफ लेखिका जिलानी कॉब को ट्रंप के पहले साल के शासन के दौरान नागरिक अधिकारों पर लिखे उनके आलेखों के लिए भी पुरस्कृत किया गया. द न्यूयॉर्क टाइम्स को कुल तीन पुरस्कार मिले, जिसमें एडिटोरियल कार्टूनिंग का पुरस्कार भी शामिल है. इस समाचारपत्र ने छठी बार लोकसेवा पुरस्कार जीते हैं.

इंवेस्टिगेटिव रिपोर्टिंग के लिए पुलित्जर पुरस्कार ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ को मिला. एक्सप्लैनेटरी रिपोर्टिंग का पुरस्कार ‘द एरिजोना रिपब्लिक’ और ‘द यूएसए टुडे नेटवर्क’ को मिला. फीचर राइटिंग का पुलित्जर पुरस्कार जी क्यू पत्रिका को मिला. कलात्मक श्रेणी में एंड्रयू सीन ग्रीर की पुस्तक ‘लेस’ को पुलित्जर पुरस्कार मिला.

संगीत में रैपर केंड्रिक लेमर को उनके एल्बम ‘डैम’ के लिए पुलित्जर पुरस्कार मिला. अमेरिकी पत्रकारिता में सबसे प्रतिष्ठित माना जाने वाला पुलित्जर पुरस्कार 1917 से दिया जा रहा है.  (इनपुट एजेंसी)