जोहानिसबर्गः दक्षिण अफ्रीका की सत्तारूढ़ अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) पार्टी ने मंगलवार को इसकी पुष्टि कर दी कि घोटाले के आरोपों में घिरे राष्ट्रपति जैकब जुमा को राष्ट्राध्यक्ष के पद से हटाने का फैसला किया गया है. एएनसी के महासचिव एस मैगाशुले ने संवाददाताओं को बताया कि जुमा ने इस्तीफा देने के लिए सैद्धांतिक सहमति दे दी है और तीन से छह महीने तक का समय मांगा है. मैगाशुले ने कहा कि जुमा के पद से हटने के लिए कोई तारीख तय नहीं है. पार्टी पदाधिकारियों और जुमा के बीच संवाद जारी रहेगा.

एएनसी ने कहा कि जुमा वापस बुलाने के फैसले पर बुधवार को जवाब देंगे. इससे पहले स्थानीय मीडिया ने खबर दी थी कि पार्टी की शक्तिशाली 107 सदस्यीय राष्ट्रीय कार्यकारी समिति (एनईसी) ने प्रिटोरिया के बाहर एक होटल में 13 घंटे तक बैठक की और जुमा को राष्ट्राध्यक्ष के पद से हटाने का निर्णय लिया. टाइम्स समाचार पत्र ने गुप्त सूत्रों के हवाले से कहा कि इसमें 13 घंटे लगे और एएनसी की राष्ट्रीय कार्यकारी समिति ने राष्ट्रपति जैकब जुमा को राष्ट्राध्यक्ष के पद से हटाने का फैसला किया.

ये भी पढ़ेंः पाक का पैंतरा, पेरिस बैठक से ठीक पहले आतंक रोधी कानून में चुपचाप किया संशोधन

75 वर्षीय जुमा रंगभेद के खिलाफ मुहिम चलाने वाले नेताओं की लिस्ट में शामिल हैं. वह 2009 से दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति हैं. उनके नौ साल के कार्यकाल के दौरान दक्षिण अफ्रीका को आर्थिक गिरावट और रिकॉर्ड बेरोजगारी का सामना करना पड़ रहा है.