नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच दिनों की विदेश यात्रा पर हैं. इस दौरान वह स्वीडन और ब्रिटेन में कई बैठकों में शामिल होंगे. पीएम स्वीडन पहुंच चुके हैं. यहां उनका स्वागत स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लॉवेन ने एयरपोर्ट पर स्वागत किया. इसके अलावा स्वीडन के पीएम ने मोदी के स्वागत में हिंदी में ट्वीट किया है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, मैं मेरे प्रिय मित्र प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी @narendramodi का स्वीडन में हार्दिक स्वागत करता हूँ! मुझे विश्वास है कि ये ऐतिहासिक यात्रा जो मेरे 2016 मुंबई दौरे के बाद हो रही है, इस से हमारे रिश्ते और भी मजबूत होंगे. सुस्वागतम!

बता दें कि पीएम की इस यात्रा पर व्यापार और निवेश सहित कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत बनाए जाने का प्रयास किया जाएगा.रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम ने स्टॉकहोम में भारतीय समुदाय के लोगों के साथ मुलाकात की. 17 अप्रैल को कई बैठकों में शामिल होने के बाद वह राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्ष के सम्मेलन (चोगम) में भाग लेंगे. बता दें कि अपनी यात्रा की शुरुआत से पहले पीएम ने एक फेसबुक पोस्ट किया था, जिसमें उन्होंने व्यापार, निवेश और स्वच्छ उर्जा सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय साझेदारी के लिए प्रयास का जिक्र किया था.

दूसरी तरफ पीएम नरेंद्र मोदी के चार दिवसीय ब्रिटेन दौरे से पहले ब्रिटेन भारत की अगुवाई वाले अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) में शामिल हो गया. कॉमनवेल्थ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट मीटिंग 2018 (चोगम) के तहत लंदन स्टॉक एक्सेंज में आयोजित एक समारोह में ब्रिटेन ने औपचारिक रूप से गठबंधन की सदस्यता की घोषणा की. इसका उद्देश्य 2030 तक सभी के लिए सस्ती और टिकाऊ ऊर्जा मुहैया कराने के लिहाज से निजी और सार्वजनिक वित्त में एक ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की राशि जुटाना है.ब्रिटेन की साझेदारी में गठबंधन को विशेषज्ञ और सलाह मिलेगी हालांकि इसमें कोई मौद्रिक योगदान नहीं होगा.