इस्लामाबादः संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आतंकवादियों और चरमपंथियों की ताजा सूची में 1993 के मुंबई बम विस्फोटों के मास्टरमाइंड और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम कासकर और 2008 के मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के संगठन लश्कर- ए- तैयबा का नाम भी शामिल है. डॉन की खबर के मुताबिक सूची में अकेले पाकिस्तान से 139 नाम शामिल हैं.

मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र ने आतंकियों और आतंकी संगठनों की एक संशोधित सूची जारी कि जिसमें लश्कर-ए-ताइबा के सरगना हाफिज सईद और दाऊद समेत पाकिस्तान के कुल 139 आतंकियों और आतंकी संगठनों के नाम शामिल हैं. इस सूची में उन आतंकियों के भी नाम हैं जो पाकिस्तान में रहते हुए अपनी गतिविधियों को अंजाम देते हैं.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अनुसार, भारतीय नागरिक दाऊद के पास कई पासपोर्ट हैं जो रावलपिंडी और कराची से जारी हुए हैं. संयुक्त राष्ट्र का दावा है कि कराची के नूराबाद में दाऊद का एक बड़ा बंगला है. वह 1993 के मुंबई बम विस्फोटों का मास्टरमाइंड है.

खबर के अनुसार, सूची में शीर्ष पर ओसामा बिन- लादेन के उत्तराधिकारी ऐमन अल- जवाहिरी का नाम है. इस सूची में उन सभी को चिह्नित किया गया है जो पाकिस्तान में रह कर चुके हैं, जिन्होंने वहां से अपनी गतिविधियां चलाई या फिर अपनी गतिविधियां चलाने के लिए पाकिस्तानी जमीन का इस्तेमाल करने वाले संगठनों से जुड़े रहे हैं.

लश्कर- ए- तैयबा के सरगना हाफिज सईद का नाम एक ऐसे व्यक्ति के रूप में शामिल किया गया है जो इंटरपोल को वांछित है और आतंकवादी गतिविधियों में शामिल है. लश्कर- ए- तैयबा ने मुंबई में कई जगहों पर आतंकवादी हमले किये थे जिसमें छह अमेरिकी नागरिकों सहित 166 लोग मारे गये थे.