सोल: अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने संयुक्त नौसेना अभ्यास शुरू किया है जिसमें तीन अमेरिकी विमानवाहक पोत भी शामिल हो रहे हैं. रक्षा अधिकारियों के अनुसार यह अभ्यास उत्तर कोरिया के लिए स्पष्ट चेतावनी का संकेत है. चार दिनों तक चलने वाला यह सैन्य अभ्यास शनिवार को दक्षिण कोरिया के पूर्वी तट पर शुरू हुआ.

दक्षिण कोरिया की सेना के अनुसार अमेरिका के तीन पोत – यूएसएस रोनाल्ड रीगन, यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट और यूएसएस निमिट्ज शनिवार से मंगलवार तक चलने वाले इस सैन्य अभ्यास में भाग ले रहे हैं. तीनों विमानवाहक पोतों के सोमवार तक एक साथ रहने की संभावना है. वर्ष 2007 के बाद यह पहला मौका है जब अमेरिका के तीन युद्धपोत एक साथ पश्चिमी प्रशांत में होंगे.

उत्तर कोरिया के हैकरों ने चुराया अमेरिका-दक्षिण कोरिया का वॉर प्लान

उत्तर कोरिया के हैकरों ने चुराया अमेरिका-दक्षिण कोरिया का वॉर प्लान

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की परमाणु महत्वाकांक्षा और ‘‘फंतासियों’’ ने एशिया-प्रशांत क्षेत्र को बंधक बना दिया था. उन्होंने देशों का आह्वान किया कि उन्हें प्योंगयांग के खिलाफ एकजुट होना चाहिये.

ट्रंप ने वियतनाम में एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपेक) के दौरान कहा, ‘‘इस क्षेत्र और इसके खूबसूरत लोगों के भविष्य को किसी तानाशाह की हिंसक विजय एवं परमाणु ब्लैकमेल की फंतासियों का बंधक नहीं बनाया जाना चाहिए.’’ बीजिंग में अपने चीनी समकक्ष शी चिनफिंग से मुलाकात के दौरान उन्होंने उत्तर कोरिया पर जल्द कार्रवाई का आह्वान किया.