नई दिल्ली: दुनिया में अपने तरह का सबसे बड़ा हीरा मंगलवर शाम को जेनेवा में नीलामी के लिए रखा गया. इसकी शुरुआती कीमत  23 मिलियन यूरो रखी गई. भारतीय रुपयों के हिसाब से देखें तो इसकी कीमत करीब 17.5 करोड़ रुपए से भी ऊपर बैठती है. 163.41 कैरेट का ये हीरा दुनिया के सबसे खूबसूरत हीरे के रूप में शुमार है.

यह हीरा जिस पत्थर से तराशा गया है वह 404.20 कैरेट का था. यह पिछले साल 2 फरवरी को पूर्वी अंगोला की एक खान से मिला था. यह अंगोला में पाया जाने वाला अब तक का सबसे बड़ा हीरा है और दुनिया का 27 वां सबसे बड़ा सफेद हीरा है.

यह भी पढें: बिक गया सदी का सबसे बड़ा हीरा, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

द जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ अमेरिका ने बताया था कि यह IIA प्रकार का हीरा है. इनकी विशेषता ये होती है कि ये रंग और पारदर्शिता के मामले में काफी बेहतर होते हैं. यही वजह है इनका मूल्य भी काफी अधिक रहता है. इस हीरे को न्यूयॉर्क में जूलियस क्लेन समूह के 10 से अधिक विशेषज्ञों ने तराशा और पॉलिश किया है. इसे एमरल्ड आकार देने के लिए लगभग 6 महीने का वक्त लगा.

हीरे के तराशे जाने के बाद इसे नेकलेस में इस्तेमाल करने का जिम्मा जेनेवा के ही ज्वेलर्स दि ग्रिसोगोनो को सौंपा गया. इसके संस्थापक फावज ग्रुओसी का कहना है कि ये काम काफी सिर दर्द देने वाला था. उन्होंने कहा कि मैं कुछ बहुत साधारण या ऐसा जो पहले देखा जा चुका हो, इसके साथ नहीं कर सकता था. मुझे इसके लिए कुछ अलग हटकर करने की आवश्यकता थी.

उन्होंने कहा, ” मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं कभी 163.41 कैरेट की गुणवत्ता वाले हीरे के साथ काम करूंगा.” इस हीरे को नेकलेस से अलग करके किसी और नेकलेस में भी जोड़ा जा सकता है.