फ्लोरिडा. अमेरिका की प्राइवेट कंपनी स्पेस एक्स ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली रॉकेट फॉल्कन हैवी को फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया. इस रॉकेट का वजन 63 टन बताया जा रहा है. भारतीय समय के अनुसार इसे मंगलवार रात 2 बजकर 25 मिनट पर लॉन्च किया गया. सैटर्न-5 अब तक का सबसे पॉवरफुल रॉकेट था. सैटर्न-5 में 140 टन पेलोड ले जाने की ताकत थी. नासा ने सैटर्न-5 की मदद से ही चांद पर खोज के लिए कई मिशन भेजे थे. Also Read - आखिर किसे माफ़ी देकर खुश हुए डोनाल्ड ट्रंप, बोले- 'मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं, बधाई'

फॉल्कन हैवी का लॉन्च इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि ये पहली बार है कि इतने हैवी रॉकेट लॉन्च में किसी भी तरह से सरकारी मशीनरी का इस्तेमाल नहीं किया गया. स्पेस एक्स ने उसी लॉन्चपैड से अपना रॉकेट भेजा जिस लॉन्चपैड से अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा अपना रॉकेट भेजती है. 

रॉकेट के सफलापूर्वक लॉन्च के बाद स्पेस एक्स कंपनी के मालिक एलन मस्क ने पत्रकारों से बात की और कहा कि ‘ये अद्भुत है और इससे स्पेस के लिए एक नई रेस शुरू होगी’ उन्होंने आगे कहा कि ‘फॉल्कन हैवी के लॉन्च से बाकी प्राइवेट कंपनियां का भी हौसला बढ़ेगा’. रॉकेट के साथ स्पेस एक्स और टेस्ला कंपनी के मालिक एलन मस्क की स्पोर्टस कार को भी भेजा गया है. मस्क की स्पोर्टस कार के अंदर एक पुतले को स्पेस एक्स कंपनी का स्पेससूट पहनाकर बिठाया गया है.