Top Recommended Stories

मजेदार होने वाली है पल्सर की सवारी! Bajaj ने रजिस्टर कराए दो नए नाम Elan और Eleganza

बजाज ऑटो मार्केट में अपनी पकड़ को मजबूत करने के लिए और बढ़ाने के लिए जल्द ही 2 नई बाइक लॉन्च कर सकती है. अरअसल पल्सर ने हाल ही में 2 नए नाम रजिस्टर कराए हैं. हालांकि इन दोनों बाइक्स को कंपनी भारत में लॉन्च करेगी या फिर सिर्फ विदेशी बाजार के लिए हैं अभी इस बारे में कंपनी की तरफ से कोई स्पष्ट...

Updated: April 28, 2022 12:05 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Rajneesh

मजेदार होने वाली है पल्सर की सवारी! Bajaj ने रजिस्टर कराए दो नए नाम Elan और Eleganza
प्रतीकात्मक फोटो

भारत के दोपहिया बाजार में कुछ साल पहले तक बजाज पल्सर की अलग ही धाक थी. इसके बाद यमाहा और फिर रॉयल एनफील्ड सहित कुछ अन्य टू-व्हीलर ब्रांड की एंट्री के बाद धीरे-धीरे पल्सर का क्रेज थोड़ा कम जरूर हुआ है लेकिन खत्म नहीं हुआ. कॉम्पिटिशन देखते हुए बजाज ने भी अपने प्लान में बदलाव करते हुए सिर्फ 150 और 180 सीसी इंजन कैपेसिटी के साथ आने वाली पल्सर को लोअर रेंज 125 सीसी और हाई रेंज में 250सीसी वाले मॉडल के साथ भी पेश किया. अब कंपनी ने पल्सर एलन (Pulsar Elan) और पल्सर एलिगेंजा (Pulsar Eleganza) इन दो नए नामों के पेटेंट के लिए आवेदन किया है. हालांकि, कंपनी की तरफ से अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है कि क्या ये नाम आनेवाले नए मॉडल हैं या किसी मौजूदा मॉडल के नए वैरिएंट के लिए रजिस्टर किए गए हैं.

Also Read:

पावरफुल मॉडल

हालांकि नए नाम का रजिस्ट्रेशन कराने से इस बात की कोई गारंटी नहीं की कंपनी कोई नया मॉडल लॉन्च करेगी. लेकिन यदि कंपनी इन नामों के साथ कोई बाइक पेश करती है तो आने वाली नई पल्सर बाइक या तो फ्लैगशिप पल्सर 250 ट्विन्स के आसपास की कैटेगरी की हो सकती है या फिर यह KTM 490s से लिए गए ट्विन-सिलेंडर प्लेटफॉर्म पर आधारित और बड़े डिस्प्लेसमेंट वाला ज्यादा पावरफुल मॉडल होगा.

सफल घरेलू ओईएम

बजाज ऑटो इंडियन मार्केट के लिए ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपने प्रीमियम मोटरसाइकिल पोर्टफोलियो को बढ़ाने के लिए कमर कस रही है. इंटरनेशनल मार्केट में कंपनी की अच्छी खासी हिस्सेदारी है. विदेशों में निर्यात किए गए मॉडलों के मामले में, बजाज ऑटो की निर्यात बिक्री इस साल मार्च में 1,70,436 वाहनों की रही. इन आंकड़ों पर, बजाज विदेशी व्यापार के मामले में सबसे सफल घरेलू ओईएम बन कर उभरी है.

इंटरनेशनल मार्केट में अपनी मजबूत पकड़ को देखते हुए बजाज विदेशों में एक्सपोर्ट के लिए प्रीमियम मॉडल पर अपनी पकड़ मजबूत करने की तैयारी में है. मौजूदा समय में रॉयल एनफील्ड जैसी कंपनियां इस सेगमेंट में राज करती है.

ईवी की तैयारी

हालांकि टू-व्हीलर में भी अब इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर का बाजार भी बढ़ रहा है और जानकारी के मुताबिक बजाज का ध्यान इस तरफ भी है और वह एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर उतारने की तैयारी में है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें ऑटो समाचार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Topics

Published Date: April 28, 2022 11:57 AM IST

Updated Date: April 28, 2022 12:05 PM IST