नई दिल्ली: देश की मशहूर बाइक निर्माता कंपनी बजाज ऑटो जल्द ही 4-व्हीलर स्पेस में कदम रखने जा रही है. कंपनी बहुत जल्द अपनी छोटी कार भारतीय बाज़ार में पेश करेगी. संभावना है कि त्योहारी सीजन में वह अपना चौपहिया वाहन ‘क्यूट’ लाॅन्च करेगी. ये एक क्वाड्रिसाइकिल होगी जिसे बजाज क्यूट नाम दिया गया है. बता दें कि बजाज ने क्यूट को इस साल मई में इंडोनेशिया के बाजार में लॉन्च किया था.Also Read - बड़ी खुशखबरी: गाड़ियों की कानफोड़ू प्रेशर हॉर्न की जगह अब सुनाई देंगी तबला-हारमोनियम-बांसुरी की आवाजें

आपको बता दें कि Qute कार को बजाज ऑटो ने 2012 के दि‍ल्‍ली ऑटो शो में RE60 के नाम से पेश कि‍या गया था. देश में क्वाड्रीसाइकिल वाहनों को मंजूरी नहीं मिलने के कारण इस वाहन को बाजार में लाॅन्च नहीं किया गया था. अब, 2018 के जून में केंद्र सरकार ने क्वाड्रीसाइकिल की अलग श्रेणी को सूचीबद्ध कर इसे मंजूरी प्रदान कर दी है और पांच साल के लंबे इंतजार के बाद आखिर इसे भारतीय सड़कों पर उतारने की मंजूरी मिल ही गई. Also Read - बेहतरीन माइलेज देती हैं ये तीन बाइक्स, 50 हजार से भी कम में खरीदें, यहां जानें खासियत

cute 2Also Read - Bajaj Platina 100: बजाज ने लॉन्च की Platina 100, इलेक्ट्रिक स्टार्ट का है विकल्प, जानें दाम और खासियत

सबसे कम प्रदूषण करती है ये कार-

कंपनी का दावा है कि यह कार अब तक बनी सबसे ग्रीन कार है. इसका मतलब ये है कि‍ यह कार सबसे कम सीओ2 उत्‍सर्जि‍त करती है. सीधे शब्दों में कहें तो यह कार सबसे कम पॉल्युशन करती है. इसमें 216.6 सीसी का इंजन है.

-पेट्रोल से चलने वाली यह कार सीएनजी व एलपीजी वैरि‍एंट में भी उपलब्ध है. अधि‍कतम स्‍पीड़ 70 कि‍लोमीटर और पीक पावर 13.2 पीएस है. इसमें परफॉर्मेंस और कंट्रोल बढ़ाने वाला वाटर कूल्‍ड डि‍जि‍टल ट्राई स्‍पोर्ट इग्‍नीशन 4 वॉल्‍व इंजन लगा है. कार का वजन 450 कि‍लो से कम है.

cute 3

-कंपनी का दावा है कि‍ बाजार में मौजूद कि‍सी भी कार से यह 37 फीसदी हल्‍की है. हल्‍की होने की वजह से ईंधन बचाती है. यह शहरों की सड़कों को ध्‍यान में रखकर बनाई गई है.

-यह कार कम जगह लेती है और आसानी से मुड़ जाती है.

-इसकी माइलेज एक लीटर में 36 कि‍लोमीटर है और कि‍सी अन्‍य छोटी कार के मुकबले 37 फीसदी कम कार्बन का उत्‍सर्जन करती है.

cute 4

यह एक कि‍लोमीटर पर केवल 66 ग्राम CO2 छोड़ती है.

इसमें वो सभी सेफ्टी फीचर्स हैं जो इस सेगमेंट की कारों में होते हैं.

इस कार का टर्निंग रेडि‍यस केवल 3.5 मीटर है. भारत में यह कार कि‍तने में मि‍लेगी ये अभी तक तय नहीं है मगर इसकी कीमत 1.28 लाख के आसपास हो सकती है.