नई दिल्ली: लंबे समय तक भारतीय सड़कों पर राज करने वाला बजाज चेतक स्कूटर जल्द ही वापस लौट रहा है. ऐसी खबर है कि कंपनी इसे नए अवतार में लॉन्च करने जा रही है. इसे 2019 में लॉन्च किया जा सकता है. बता दें कि भारत में बजाज चेतक स्कूटर ने 1972 से 2006 तक राज किया. साल 2006 में राहुल बजाज के बेटे राजीव बजाज के कंपनी की कमान संभालने के बाद बजाज ने स्‍कूटर निर्माण को पूरी तरह से बंद करके केवल मोटरसाइकिल पर फोकस शुरू किया था. राजीव बजाज का मानना था कि कंपनी को नई पीढ़ी से जोड़कर मार्केट को कनेक्ट करना होगा, लेकिन उनके पिता राहुल बजाज ने उन्हें स्कूटर नहीं बंद करने की सलाह दी थी.

लीक हुईं बजाज के नए चेतक की पेटेंट तस्वीरें
बजाज चेतक स्कूटर का नाम महाराणा प्रताप सिंह के घोड़े चेतक के नाम पर रखा गया था. अफोर्डबल प्राइस रेंज में आने वाले इस टॉप क्वॉलिटी स्कूटर को प्यार से ‘हमारा बजाज’ भी कहा जाता था. एक आॅनलाइन आॅटो वेबसाइट पर नए बजाज चेतक स्कूटर की इमेजेज लीक हुई हैं. दावा किया जा रहा है कि यह नए चेतक की पेटेंट तस्वीरें हैं. रिपोर्ट की मानें तो नए बजाज चेतक स्कूटर की कीमत 70,000 रुपये हो सकती है. इसके साथ ही चेतक का इलेक्ट्रिक वर्जन भी भारतीय बाजार में लॉन्च किया जा सकता है और इसका नाम Chetak Chic रखा जाएगा.

125cc का होगा इंजन
लीक हुई तस्वीर के अनुसार नया चेतक पुराने चेतक से बिलकुल अगल है. इंजन की बात करें तो नए चेतक में संभावित 125cc का 4 स्ट्रोक इंजन हो लग सकता है. नया बजाज चेतक पुराने चेतक के मुकाबले वेरियोमेटिक गियरबॉक्स से लैस होगा. रिपोर्ट में यह दावा भी किया गया है कि नए बजाज चेतक में यूएसबी चार्जिंग पॉइंट, सीबीएस ब्रेक्स, बड़ा फ्यूल टैंक और ओवल शेप्ड हेडलैम्प्स होंगी. प्रीमियम अपील के लिए क्रोम का इस्तेमाल किया जाएगा. Bajaj Chetak के नए मॉडल में 125cc, एयर कूल्ड इंजन दिया जा सकता है। यह इंजन 9-10 bhp पावर और 9 Nm टॉर्क जेनरेट कर सकता है. सस्पेंशन के लिए सिंगल आर्म फ्रंट सस्पेंशन और रियर मोनोशॉक दिया जाएगा.